रेल यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी लेकर आया नई सुविधा, पेमेंट हुई और आसान, मिलेगा कैशबैक भी : खास बातें

आईआरसीटीसी (IRCTC) रेल यात्रियों के लिए एक नई सुविधा लेकर आया है. इसके तहत टिकट की कीमत का भुगतान अब यात्री  एमवीज़ा (mVisa) ऐप्लिकेशन से कर पाएंगे.

रेल यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी लेकर आया नई सुविधा, पेमेंट हुई और आसान, मिलेगा कैशबैक भी : खास बातें

रेल यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी लेकर आया नई सुविधा, पेमेंट हुई और आसान, मिलेगा कैशबैक भी- फाइल फोटो

नई दिल्ली:

आईआरसीटीसी (IRCTC) रेल यात्रियों के लिए एक नई सुविधा लेकर आया है. इसके तहत टिकट की कीमत का भुगतान अब यात्री  एमवीज़ा (mVisa) ऐप्लिकेशन से कर पाएंगे. यह एक प्रकार का ई वॉलेट है जिसमें आप पहले से पैसा रख सकते हैं और टिकट का पेमेंट इसके जरिए कर सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में एमवीजा ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके लिए अपने एमवीजा ऐप से डेबिट, क्रेडिट या प्रीपेड अकाउंट को लिंक कर लें. सकते हैं. फिर इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRTC) की वेबसाइट  की वेबसाइट पर अपने mVisa QR कोड को स्कैन लें और स्कैन कर लें. 

जब आप इस ऐप से पेमेंट करेंगे तो आईआरसीटीसी अपने यात्रियों को कैशबैक ऑफर भी देगा. आईआरसीटीसी ने 4 सितंबर तक एक प्रमोशनल ऑफर की पेशकश की है जिसके तहत यह कैशबैक दिया जा रहा है. इन रेल टिकटों पर 50 रुपए का कैशबैक दिया जाएगा.

बता दें कि रेलवे एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए 'अभी खरीदें और बाद में भुगतान करें' सेवा भी शुरू करने जा रही है.  अधिकारियों के मुताबिक, जल्द ही यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट खरीदने और उसके भुगतान बाद में करने में सक्षम होंगे.

'अभी खरीदें और बाद में भुगतान करें' सेवा के माध्यम से यात्री यात्रा के पांच दिन पहले टिकट बुक कर सकते हैं, जिस पर उन्हें 3.5 फीसदी सेवा शुल्क चुकाना होगा, जिसका भुगतान अगले 14 दिनों में किया जा सकता है. यह विकल्प केवल ई-टिकटों पर ही उपलब्ध होगा.

(PTI से  इनपुट)
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com