ADVERTISEMENT

गौतम अडाणी की कंपनी ने संभाल लिया मुंबई हवाईअड्डे का मैनजमेंट, बनी देश की सबसे बड़ी एयरपोर्ट इन्फ्रा कंपनी

अडाणी समूह ने पिछले साल अगस्त में घोषणा की थी कि वह मुंबई एयरपोर्ट में जीवीके समूह की हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा. इस सौदे के बाद मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे में अडाणी समूह की 74 प्रतिशत हिस्सेदारी रहेगी.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी09:25 AM IST, 14 Jul 2021NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अरबपति गौतम अडाणी (Gautam Adani) के अडाणी ग्रुप (Adani Group) ने मंगलवार को आखिरकार मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (MIAL) का मैनेजमेंट संभाल लिया. ग्रुप ने अब तक यह काम कर रहे जीवीके ग्रुप से उसकी हिस्सेदारी खरीदी थी, जिसके बाद कल आखिरकार अडाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (Adani Airport Holdings Ltd) ने मैनेजमेंट कंट्रोल टेकओवर कर लिया गया. इसके साथ ही कंपनी देश की सबसे बड़ी एयरपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी बन गई है. इस नए मैनेजमेंट के साथ अब अडाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड देश के 25 फीसदी एयरपोर्ट फुटफॉल्स देखने वाली कंपनी होगी. इस कंपनी के तहत देश के अब आठ एयरपोर्ट आएंगे, वहीं देश के 33 फीसदी एयर कार्गो ट्रैफिक पर कंपनी का आधिपत्य होगा.

बता दें कि अडाणी समूह ने पिछले साल अगस्त में घोषणा की थी कि वह मुंबई एयरपोर्ट में जीवीके समूह की हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा. इस सौदे के बाद मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे में अडाणी समूह की 74 प्रतिशत हिस्सेदारी रहेगी. इसमें से 50.5 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण जीवीके समूह से और शेष 23.5 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण अल्पांश भागीदारों एयरपोर्ट्स कंपनी साउथ अफ्रीका (एसीएसए) और बिडवेस्ट ग्रुप से किया जाएगा.

अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने ट्वीट किया, ‘विश्वस्तरीय मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का प्रबंधन लेकर हम काफी खुश हैं. मुंबई को हम पर गर्व होगा. अडाणी ग्रुप भविष्य के कारोबार के लिए एयरपोर्ट इकोसिस्टम का निर्माण करेगा. हम स्थानीय स्तर पर हजारों नौकरियां पैदा करेंगे.'

बाद में अडाणी एंटरप्राइेजज की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी ने बयान में कहा कि उसने जीवीके समूह से मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे लि. (मायल) का प्रबंधन नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है. इससे पहले दिन में मायल के बोर्ड की बैठक हुई थी. इस अधिग्रहण के लिए केंद्र सरकार, महाराष्ट्र सरकार और महाराष्ट्र के सिटी एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन से मंजूरी मिली है.

अडाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स इसके पहले 2020 में लखनऊ, अहमदाबाद और मंगलुरु एयरपोर्ट का ऑपरेशन टेकओवर कर चुकी है. उसने एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के ग्लोबल टेंडर प्रोसेस में लखनऊ, अहमदाबाद, मंगलुरु, गुवाहाटी, जयपुर और तिरुवनंतपुरम, इन छह एयरपोर्ट्स के मॉर्डनाइजेशन और ऑपरेशन के लिए नीलामी में बोली जीती थी.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT