50 साल पहले जीमन अमान ने बॉलीवुड में उठाया ये बड़ा मुद्दा, Video देख हर एक्ट्रेस करेगी तारीफ

जीनत अमान हिंदी सिनेमा की दिग्गज और सीनियर अभिनेत्रियों में से एक हैं. उन्होंने कई फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग से खूब सुर्खियां बटोरी हैं. हाल ही में जीनत अमान ने इंस्टाग्राम पर डेब्यू किया है. इसके बाद से वह अपने करियर के बारे में कई खुलासे कर रहे है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
50 साल पहले जीमन अमान ने बॉलीवुड में उठाया ये बड़ा मुद्दा
नई दिल्ली:

जीनत अमान हिंदी सिनेमा की दिग्गज और सीनियर अभिनेत्रियों में से एक हैं. उन्होंने कई फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग से खूब सुर्खियां बटोरी हैं. हाल ही में जीनत अमान ने इंस्टाग्राम पर डेब्यू किया है. इसके बाद से वह अपने करियर के बारे में कई खुलासे कर रहे है. अब दिग्गज अभिनेत्री ने बॉलीवुड में अभिनेत्रियों और अभिनेताओं की फीस की तुलना को लेकर एक वीडियो शेयर किया है. जीनत अमान का यह एक थ्रोबैक वीडियो है, जो कि फिल्म कुर्बानी के सेट का है. उस वक्त फिल्म के गाने लैला ओ लैला गाने पर वह रिहर्सल कर रही थीं. 

वीडियो में अभिनेत्रियों की फीस के बारे में बात करते हुए जीनत अमान कहती हैं, '90 प्रतिशत यहां महिलाएं सजावटी भूमिकाएं निभा रही हैं. वह हीरो के चारों ओर गाती और डांस करती हैं, लेकिन अब चीजें बदल रही हैं और महिलाएं पर्याप्त भूमिकाओं की मांग कर रही हैं जो बहुत अच्छा है क्योंकि भारत में महिलाओं के पास सजावट के अलावा पहचान के लिए बहुत कुछ है.' वीडियो में अनुभवी अभिनेत्री बॉलीवुड में वेतन असमानता के मुद्दे को भी अपनी प्रतिक्रिया दे रही हैं.

Advertisement

जीनत अमान बता रही हैं कि वह अपने समय की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्री थीं और फिर भी उसके और अभिनेता के वेतन में काफी अंतर था. जीनत अमान ने वीडियो के पोस्ट में लिखा, '70 के दशक के अंत में, ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कमीशन के कीथ एडम कुर्बानी के सेट पर आ गए थे, जहां मैं 'लैला ओ लैला' के लिए रिहर्सल कर रही थी, और इंटरव्यू दिया. इस फुटेज को शूट किए हुए लगभग 50 साल हो चुके हैं और तब से इंडस्ट्री में काफ़ी बदलाव आया है.'

Advertisement

अभिनेत्री ने पोस्ट में आगे लिखा, 'महिलाओं के लिए उपलब्ध भूमिकाएं स्पष्ट रूप से अब केवल सजावटी नहीं हैं. हालांकि जो नहीं बदला है वह वेतन का अंतर है. मेरे समय में मुझे ज्यादा वेतन पाने वाली अभिनेत्री के रूप में सराहा जाता था, लेकिन मेरे पुरुष सह-कलाकारों और मेरे बीच वेतन में असमानता इतनी बड़ी थी कि यह हास्यास्पद था.' इसके अलावा उन्होंने और भी ढेर सारी बातें की हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hospital में लाशों का ढेर, कई घायल, Doctor सिर्फ एक | City Centre | NDTV India