‘सैयारा' दर्शकों के दिलों के साथ-साथ बॉक्स ऑफिस पर भी राज कर रही है. फिल्म अब तक करीब 133 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर चुकी है, लेकिन जो बात सबसे ज्यादा गौर करने लायक है, वो है फिल्म की कमाई का ग्रोथ पैटर्न. आमतौर पर फिल्मों की कमाई वीकेंड के बाद घटने लगती है, लेकिन ‘सैयारा' के साथ उलटा हुआ. फिल्म ने सोमवार को 24 करोड़ की कमाई की, जबकि मंगलवार को इससे भी ज्यादा 25 करोड़ का कलेक्शन किया. वीकडेज में ऐसा ट्रेंड बहुत कम फिल्मों में देखा गया है, जिससे ‘सैयारा' की मजबूती और दर्शकों की रुचि का अंदाजा लगाया जा सकता है.
ये भी पढ़ें: सैयारा देख किसी के निकले आंसू तो कोई हुआ बेहोश, ये 4 वीडियो देख आपको भी होगी हैरानी
इस बढ़ती कमाई के पीछे कुछ अहम वजहें मानी जा रही हैं. फिल्म शुरू में 800 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई थी, लेकिन शानदार रिस्पॉन्स के चलते 200 स्क्रीन्स और जोड़ दी गईं, लेकिन अब इस फ़िल्म के पास करीब 2000 से ज्यादा स्क्रीन्स हैं और इसके शोज करीब 8000 से बढ़कर करीब 11000 हो गए हैं जिससे फिल्म की पहुंच और ज्यादा दर्शकों तक हुई. इसके अलावा मंगलवार को टिकट दामों में कटौती भी एक अहम रणनीति साबित हुई. कई सिनेमाघरों में टिकट्स ₹145 से ₹199 के बीच रखे गए, जिससे मिडवीक में भी दर्शकों की भीड़ उमड़ पड़ी.
फ़िल्म वितरक और सिनेमाघर मालिक अभिमन्यु बंसल का कहना है, “हम इस वक्त सैयारा के जरिए इतिहास बनते देख रहे हैं. डेब्यू करने वाले कलाकारों की कोई फिल्म ब्लॉकबस्टर बने, ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है. ऐसा पिछली बार 25 साल पहले कहो ना प्यार है के साथ हुआ था, लेकिन सैयारा का स्केल उससे कहीं बड़ा है.
अक्सर ऐसा नहीं होता कि वीकडेज में, वो भी बिना किसी छुट्टी के, किसी फिल्म की कमाई हर दिन बढ़ती जाए. बड़ी ओपनिंग के बाद शनिवार को गिरावट आना आम बात होती है, लेकिन इस फिल्म का सिलसिला रुकता नजर नहीं आ रहा. सोमवार की कमाई शुक्रवार से ज्यादा थी, मंगलवार ने सोमवार को पीछे छोड़ दिया और अब बुधवार को इससे भी ज्यादा कमाई के संकेत हैं.
यहां तक कि मंगलवार को टिकट की कीमतें कम थीं, फिर भी कमाई बढ़ी. यानी सोमवार की तुलना में मंगलवार को और भी ज्यादा लोग इसे देखने पहुंचे.” वहीं इस फ़िल्म की सोमवार और मंगलवार की रिकॉर्ड तोड़ बढ़ती कमाई पर फ़िल्म कारोबार विशेषज्ञ गिरीश वानखेड़े कहते हैं, “इस तेजी की एक बड़ी वजह मल्टीप्लेक्स में टिकट प्राइस की रणनीति भी रही. आमतौर पर मंगलवार को टिकट के दाम ₹99 रखे जाते हैं ताकि ज्यादा लोग सिनेमाघरों की ओर आएं. लेकिन सैयारा जैसी बड़ी हिट फिल्म के लिए ज्यादातर मल्टीप्लेक्स ने टिकट की कीमत ₹149 रखी, और कुछ प्रीमियम लोकेशन जैसे पीवीआर जुहू और फीनिक्स मिल्स पर ₹199 में टिकट बेचे गए. इस रणनीति ने फिल्म की कमाई और भी बढ़ा दी, क्योंकि लोग कम कीमत में बड़ी फिल्म देखने के लिए आगे आए.
मंगलवार को कमाई में आया उछाल ये साबित करता है कि टिकट प्राइस दर्शकों को थिएटर तक लाने में कितना बड़ा रोल निभाते हैं. जब कीमत थोड़ी कम होती है तो न सिर्फ लोग पहली बार फिल्म देखने जाते हैं, बल्कि दोबारा भी देख सकते हैं. सोमवार के मुकाबले मंगलवार को ₹1 करोड़ की बढ़त इसी बात की तरफ इशारा करती है कि समझदारी से बनाई गई प्राइसिंग रणनीति कितना फर्क डाल सकती है.” इस तरह ‘सैयारा' ना सिर्फ कंटेंट के दम पर बल्कि स्मार्ट स्ट्रेटेजी और वर्ड ऑफ माउथ से भी इंडस्ट्री में एक मिसाल बनती जा रही है.