फोटो में शोले के ठाकुर संग नजर आ रहा ये एक्टर सुक्खी लाला के नाम से हुआ था मशहूर, सूदखोरी में था नंबर वन, क्या जानते हैं इस कलाकार का असली नाम

क्या आप जानते हैं कि फिल्म के सूदखोर सुक्खी लाला खुद बहुत फांक के दिन काट चुके थे. जिसके बाद वो फिल्मों में एक्टिंग करने पर मजबूर हुए. उनका ये किरदार इतना फेमस हुआ कि लोग उन्हें सुक्खी लाला के रूप में ही जानने लगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

फिल्म मदर इंडिया का नाम जब भी आएगा तब फिल्म के नरगिस, सुनील दत्त, राजेंद्र कुमार के आइकोनिक कैरेक्टर के साथ एक नाम जरूर लिया जाएगा. ये नाम है सुक्खी लाला का. जो फिल्म में एक ऐसे विलेन के किरदार में है जो सूदखोर है और किसानों को एक्सप्लोइट करते हैं. रोल ज्यादा देर का नहीं था लेकिन सुक्खी लाला ने अपनी एक्टिंग से सबका दिल जीत लिया था. क्या आप जानते हैं कि फिल्म के सूदखोर सुक्खी लाला खुद बहुत फांक के दिन काट चुके थे. जिसके बाद वो फिल्मों में एक्टिंग करने पर मजबूर हुए. उनका ये किरदार इतना फेमस हुआ कि लोग उन्हें सुक्खी लाला के रूप में ही जानने लगे. ऐसे बहुत कम लोग हैं जो उनका असल नाम जानते हैं.

ऐसे मिली फिल्मों में एंट्री

मदर इंडिया के सूदखोर सुक्खी लाला का असल नाम कन्हैया लाल है. जिनकी फिल्मों में एंट्री की कहानी बडडी दिलचस्प रही. कन्हैया लाल के पिता के निधन के बाद उनकी माली हालत लगातार खराब होती चली गई थी. घर चलाने के लिए कन्हैया लाल अपने भाई के साथ मिलकर छोटा मोटा काम कर लेते थे. लेकिन उससे घर की हालत में कोई खास सुधार नहीं हो सका था. जिसके बाद कन्हैया लाल ने बॉलीवुड का रुख किया. उस वक्त अभियन के जरिए अपनी पहचान बनाने की जगह कन्हैया लाल की मजबूरी थी पैसा कमाना थी. इसलिए उन्हें जो रोल मिलता गया. उसे करते चले गए. 

Advertisement

इन फिल्मों में किया काम

कन्हैया लाल ने किसी रोल को छोटा या बड़ा नहीं समझा. बल्कि हर रोल शिद्दत से अदा किया. फिल्म औरत में उन्हें पहली बार सूदखोर लाला का किरदार अदा करने का मौका मिला. इस रोल को उन्होंने इतना बखूबी अदा किया कि बस फिर मदर इंडिया का यादगार रोल उन्हें मिल गया. इसके अलावा कन्हैया लाल ने राम और श्याम, गंगा जमुना, देवदास, उपकार जैसी फिल्मों में अहम किरदार अदा किए. 1982 में उनका निधन हो गया.

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election से कितना बदल जाएगा भारत का चुनाव? विधानसभाओं के बचे Term का क्या होगा?