राज कपूर की 'मेरा नाम जोकर' की रूसी एक्ट्रेस सेनिया का 54 साल में बदला लुक, लेटेस्ट फोटो में पहचानना होगा मुश्किल

फिल्म में राजू बने राज कपूर जब जैमिनी सर्कस में काम करने जाते हैं तो वहां उनकी मुलाकात सर्कस में काम करने वाली मरीना से होती है. मरीना अपने साथी कलाकारों से साथ रूस से इंडिया सर्कस करने आती है

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के मॉस्को में हैं. जहां वह भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए नजर आ रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रुस में भारतीय सिनेमा के भी दीवाने हैं. जी हां, ना सिर्फ वहां के लोग बॉलीवुड की फिल्मों और एक्टर्स को चाहते हैं. बल्कि वहां के कुछ स्टार्स इंडियन मूवीज का हिस्सा रह चुके हैं. हम बात कर रहे हैं 1970 में आई मेरा नाम जोकर में रूसी की एक्ट्रेस सेनिया रियाबिनकिना कीं, जो राज कपूर की बड़ी मेहनत और प्यार से बनीं फिल्म मेरा नाम जोकर में नजर आई थीं. सेनिया रियाबिनकिना फिल्म में राज कपूर के साथ सर्कस में काम करने वाली लड़की मरीना का किरदार निभाती दिखी थीं. आज 54 साल बाद अगर आप उनकी तस्वीर देखेंगे तो शायद पहली नजर में उन्हें पहचान ही नहीं पाएंगे.

फिल्म में राजू बने राज कपूर जब जैमिनी सर्कस में काम करने जाते हैं तो वहां उनकी मुलाकात सर्कस में काम करने वाली मरीना से होती है.

Advertisement


मरीना अपने साथी कलाकारों से साथ रूस से इंडिया सर्कस करने आती है. यहां स्टेज पर साथ काम करते करते राजू को मरीना से प्यार हो जाता है और मरीना भी राजू को चाहने लगती हैं. लेकिन सर्कस खत्म होने के बाद मरीना वापस रूस चली जाती है और राजू का दिल टूट जाता है. देखा जाए तो फिल्म में सेनिया का रोल छोटा था लेकिन वो फिल्म का काफी अहम हिस्सा था.

Advertisement
Advertisement

मरीना की बात करें तो फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद सेनिया सचमुच रूस चली गई थी. आपको बता दें कि सेनिया एक प्रोफेशनल बैले डांसर थीं.  जब उनको पता चला कि राज कपूर साहब कुछ रशियन कलाकारों को फिल्म के लिए चुन रहे हैं तो वो ऑडिशन के लिए तैयार हो गईं. फिल्म भले ही ना चली हो लेकिन इस फिल्म के जरिए सेनिया का इंडिया से अच्छा खासा रिश्ता बन गया. वो बीच बीच में भारत आती और राज कपूर खानदान के लोगों के साथ जरूर मिलती थीं. 
 

Advertisement

मेरा नाम जोकर जोकर को रिलीज हुए पांच दशक से ज्यादा का समय हो गया है और खुद सेनिया 75 साल से ज्यादा उम्र की हो गई हैं लेकिन वो अभी भी बैले डांस करना नहीं भूली हैं. वो अभी भी डांस की प्रैक्टिस करती रहती हैं. सेनिया बैले डांस की प्रैक्टिस के साथ साथ सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं. सेनिया समय समय पर स्टेज शो करती हैं और अपनी पर्सनल लाइफ को भी काफी इंजॉय करती हैं. वो अपने बच्चों और परिवार के फोटोज भी शेयर करती रहती हैं. इसके साथ इंडिया और बॉलीवुड के साथ उनका प्यार भी अभी तरोताजा है. कुछ समय पहले उन्होंने फिल्म मेरा नाम जोकर का एक सीन सोशल मीडिया पर शेयर किया था जिसमें वो राज कपूर के साथ नजर आ रही हैं.  

 

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर जमकर दागे रॉकेट, Haifa में दहशत का माहौल