फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' के बीच मिलिए भारत के असली हीरो 'लाल सिंह' से, अंग्रेजों को खेल के मैदान में चटाई थी धूल

बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान इन दिनों अपनी फिल्म लाल सिंह चड्ढा को लेकर सुर्खियों में हैं. उनकी यह फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी हैं. फिल्म लाल सिंह चड्ढा के रिलीज होने के बाद बहुत से लोग आमिर खान की एक्टिंग की काफी तारीफ कर रहे है.

Advertisement
Read Time: 14 mins
नई दिल्ली:

बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान इन दिनों अपनी फिल्म लाल सिंह चड्ढा को लेकर सुर्खियों में हैं. उनकी यह फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी हैं. फिल्म लाल सिंह चड्ढा के रिलीज होने के बाद बहुत से लोग आमिर खान की एक्टिंग की काफी तारीफ कर रहे है. फिल्म में उन्होंने मुख्य किरदार लाल सिंह चड्ढा का रोल किया है. यूं तो फिल्म लाल सिंह चड्ढा हॉलीवुड फिल्म फॉरेस्ट गम्प का हिंदी रीमेक है, लेकिन भारत में एक लाल सिंह भी रह चुके हैं, जिन्होंने खेल के मैदान में विदेशियों को धूल चटाई थी.

जी हां, हम बात कर रहे हैं, भारत के पहले सिख क्रिकेटर लाल सिंह की. लाल सिंह ने साल 1932 में भारत के लिए सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला था, जिसमें उन्होंने अपनी परफॉर्मेंस से अंग्रेजों को हिलाकर रख दिया था. लाल सिंह का जन्म मलेशिया के कुआलालंपुर में हुआ था. साल 1932 में भारत ने पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था. उस वक्त भारतीय टीम काफी नौसिखिया थी, बावजूद इसके लाल सिंह ने अंग्रेजों की सरजमीं पर अपनी बेहतरीन फील्डिंग का प्रदर्शन दिखाया था.

उस वक्त अंग्रेज लाल सिंह की फील्डिंग देख काफी हैरान हो गए थे. लॉर्ड्स में हुए इस टेस्ट मैच में उन्होंने दो पारियों में बल्लेबाजी की थी. अपनी पहली बैटिंग में लाल सिंह ने 15 रन बनाए थे. वहीं दूसरी पारी में वह 29 रन पर आउट हो गए थे. टेस्ट मैच के अलावा क्रिकेटर लाल सिंह ने 32 फर्स्ट क्लास मैच खेले थे. जिसमें उन्होंने 1123 रन बनाए थे. अपने पूरे करियर में लाल सिंह ने 1 शतक और 5 अर्धशतक बनाए थे. क्रिकेट के मैदान में अंग्रेजों को धूल चटाने वाले लाल सिंह का निधन 19 नवंबर 1985 को हुआ था. 

Advertisement

'रक्षा बंधन' के प्रीमियर पर अक्षय कुमार और उनके को-स्टार्स दिखे अलग अंदाज में

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: हरियाणा की राजनीति में महिलाओं का दम, धीरे-धीरे बढ़ रहा असर