दूरदर्शन का 31 साल पुराना वो ‘फ्लॉप शो’ जिसे देखने के लिए जुट जाती थी घर-घर में भीड़, हंसते-हंसते हो जाता था पेट दर्द

आज से 31 साल पहले दूरदर्शन में एक 'फ्लॉप शो' नाम का सीरियल आया करता था जिसका जिक्र होते ही लोगों के चेहरे पर आज भी मुस्कुराहट आ जाती है. सिस्टम पर मजेदार ढंग से कटाक्ष करने वाले इस शो का नाम भले फ्लॉप शो था लेकिन शो पूरी तरह हिट था.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्ली:

दूरदर्शन का अपना एक जमाना हुआ करता था जिसमें आने वाले सीरियल देखने के लिए टकटकी लगाए लोग बेसब्री से इंतजार करते थे. आज से 31 साल पहले दूरदर्शन में एक 'फ्लॉप शो' नाम का सीरियल आया करता था जिसका जिक्र होते ही लोगों के चेहरे पर आज भी मुस्कुराहट आ जाती है. सिस्टम पर मजेदार ढंग से कटाक्ष करने वाले इस शो का नाम भले फ्लॉप शो था लेकिन शो पूरी तरह हिट था. 31 साल पहले 4 मई 1989 में शुरू हुए दस एपिसोड के इस शो ने रिलीज होते ही तहलका मचा दिया था. लोग इसका बेसब्री से इंतजार ही नहीं करते बल्कि फैमिली के सभी मेंबर्स बैठ कर इसका मजा लिया करते थे. यहां तक कि बिजली नहीं रहने पर लोग दोस्तों या रिश्तेदारों तक के घर जाकर शो देखा करते थे. कॉमेडियन जसपाल भट्टी ने शो का निर्देशन किया था.इसी सीरियल्स से जसपाल भट्टी ने अपनी पहचान बतौर कॉमेडियन बनाई थी.  इस शो में वो आम चीजों को आम बातों के साथ पेश करते थे.

पति-पत्नी ने शो में भी निभाया वहीं किरदार

जसपाल भट्टी और उनकी पत्नी सविता भट्टी सीरियल में साथ नजर आए थे. दोनों ने शो में पति पत्नी का ही किरदार निभाया था. इसके अलावा शो में गुत्थी फेम सुनील ग्रोवर भी थे. शो के सभी एक्टर्स की कॉमिक  टाइमिंग इतनी जबरदस्त थी कि लोगों की नजरें टीवी पर से हटती नहीं थीं.

ये एपिसोड समर्पित है…

शो के शुरू होने से पहले ही बकायदा बताया जाता था कि आज के शो में किस पर वार किया जा रहा है. काफी मजेदार ढंग से समर्पण लिखकर आता था, 'यह एपिसोड समर्पित है सरकारी चीजों का दुरुपयोग करने वाले उन अफसरों के नाम जिनके निजी स्वार्थ ने हमें ये एपिसोड बनाने के लिए प्रेरित किया.' शो की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उस जमाने के लोगों का तो ये फेवरेट शो हुआ ही करता था लेकिन आज भी लोग यू ट्यूब पर इस शो को चाव से देखते हैं.

Advertisement

 हंसाते हंसाते हमेशा के लिए चले गए जसपाल भट्टी

ट्रियूब्न में बतौर कार्टूनिस्ट काम करने वाले जसपाल भट्टी ने उल्टा पुल्टा सीरियल से टीवी पर कदम रखा था. उनका सीधा साधा अंदाज लोगों को खूब पसंद आया. बाद में उन्होंने पंजाबी फिल्मों में भी काम किया.  आज इंडस्ट्री में बेहतरीन कॉमेडियन की एक लंबी फेहरिस्त है लेकिन ये लिस्ट जसपाल भट्टी के नाम के बिना अधूरी है. जसपाल भट्टी भले ही हमारे बीच नहीं है लेकिन उनके जोक्स और कॉमिक टाइमिंग ने हमें खूब हंसाया है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के Deputy CM की शपथ लेंगे Udhayanidhi Stalin | Breaking News | M K Stalin | NDTV India