धीरे-धीरे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स ने लोगों के दिलों में अपनी एक खास जगह बना ली है. आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में लोग थिएटर जाकर फिल्म देखने से ज्यादा ओटीटी पर नई-नई वेब सीरीज देखना पसंद कर रहे हैं. यही वजह है कि अब डायरेक्टर्स और प्रोड्यूसर्स भी बड़ी-बड़ी फिल्मों की तरह वेब सीरीज पर खुलकर पैसा खर्च कर रहे हैं. पिछले कुछ सालों में कई ऐसी वेब सीरीज रिलीज हुई हैं जिनके बजट ने बड़े-बड़े फिल्मों को भी पीछे छोड़ दिया. मेकर्स ने इन सीरीज को बनाने में पैसे की जैसे बरसात ही कर दी. आज हम बात करेंगे ऐसी ही कुछ महंगी वेब सीरीज की, जिन्होंने ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर तहलका मचा दिया.
रुद्र: द ऐज ऑफ डार्कनेस
साल 2022 में रिलीज हुई इस वेब सीरीज ने आते ही दर्शकों का दिल जीत लिया. रुद्र एक इंटेंस क्राइम थ्रिलर है जो ब्रिटिश शो "लूथर" का हिंदी अडॉप्शन है. इस शो में अजय देवगन ने लीड रोल निभाया है. इसे बनाने में मेकर्स ने करीब 200 करोड़ रुपए खर्च किए थे. सबसे खास बात ये है कि हर एपिसोड का बजट करीब 21 करोड़ रुपए था. यह शो अपने प्रोडक्शन क्वालिटी और दमदार परफॉर्मेंस के लिए खासा चर्चित रहा.
हीरामंडी: द डायमंड बाजार
संजय लीला भंसाली जैसे बड़े निर्देशक का नाम ही काफी है किसी भी प्रोजेक्ट को ग्रैंड बनाने के लिए. हीरामंडी एक पीरियड ड्रामा है जिसमें सोनाक्षी सिन्हा, मनीषा कोइराला, अदिति राव हैदरी और रिचा चड्ढा जैसे दमदार कलाकारों ने काम किया है. इस वेब सीरीज का बजट भी 200 करोड़ रुपए है. शो के सेट, कॉस्ट्यूम और सिनेमैटोग्राफी ने दर्शकों को एक अलग ही दुनिया में ले जाने का काम किया है.
सेक्रेड गेम्स
नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होने वाली इस वेब सीरीज ने भारत में वेब कंटेंट का सिनेरियो ही बदल दिया. सैफ अली खान और नवाजुद्दीन सिद्दीकी के दमदार अभिनय से सजी इस सीरीज का बजट करीब 100 करोड़ रुपए था. दो सीजन में आई इस सीरीज ने क्राइम थ्रिलर की परिभाषा को नए सिरे से परिभाषित किया. इसकी कहानी, स्क्रीनप्ले और कैरेक्टर डेवलपमेंट ने दर्शकों को बांधे रखा.
मेड इन हेवन 2
अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम होने वाली इस वेब सीरीज ने भी बजट के मामले में कोई कसर नहीं छोड़ी. इसकी कहानी दिल्ली के दो वेडिंग प्लानर्स के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को मैनेज करने की जद्दोजहद में लगे रहते हैं. इसका बजट करीब 100 करोड़ रुपए है और शो में कुल 9 एपिसोड्स हैं. शानदार सिनेमेटोग्राफी और स्ट्रॉन्ग स्टोरीलाइन ने इसे एक हिट शो बना दिया.
द फैमिली मैन
मनोज बाजपेयी स्टारर इस वेब सीरीज ने लोगों का दिल जीत लिया. इसमें मनोज बाजपेयी ने एक मध्यमवर्गीय व्यक्ति और सीक्रेट एजेंट की दोहरी भूमिका निभाई है. इसके दोनों सीजन का कुल बजट लगभग 60 करोड़ रुपए है. कहानी में दिखाया गया है कि कैसे एक सरकारी एजेंट अपने परिवार और ड्यूटी के बीच संतुलन बनाए रखने की कोशिश करता है.