221 दिनों तक टीवी पर मिली थी ‘कृष्णा’ की सीख, TRP में पिछड़ गए थे रामायण और महाभारत, पब्लिक डिमांड पर हुआ रीटेलीकास्ट

कृष्णा की ये सीख टीवी पर मिली श्री कृष्णा सीरियल के माध्यम से. इस शो को भी रामानंद सागर ने ही डायरेक्ट किया था. पहले इस सीरियल का टेलीकास्ट दूरदर्शन पर हर हफ्ते होता था.

Advertisement
Read Time: 2 mins
2
नई दिल्ली:

हिंदी दर्शकों के बीच मायथलोजिकल सीरियल हमेशा से ही हिट रहे हैं. फिर वो चाहें रामायण हो, महाभारत हो या फिर महादेव की कथाओं पर आधारित शो हो. हर शो को दर्शकों ने भरपूर प्यार और सम्मान दिया है. लेकिन कृष्णा की बात कुछ अलग है. कभी नटखट, कभी गंभीर, कभी चालाक और कभी रणनीति में निपुण लगने वाला भगवान कृष्ण का कैरेक्टर हमेशा ऐसा रहा जो प्रैक्टिकल भी लगता है. शायद यही वजह है कि कृष्णा की सीख जब जब टीवी पर आई लोगों ने उसे बहुत पसंद किया. शायद इसलिए उन पर बना शो टीआरपी में भी अव्वल रहा और काफी लंबे समय तक चला भी.

221 दिन चली कृष्णा की सीख

कृष्णा की ये सीख टीवी पर मिली श्री कृष्णा सीरियल के माध्यम से. इस शो को भी रामानंद सागर ने ही डायरेक्ट किया था. पहले इस सीरियल का टेलीकास्ट दूरदर्शन पर हर हफ्ते होता था. कृष्णा की कहानियां दिखाने के लिए गर्ग संहिता, पद्म पुराण, ब्रह्मवैवर्त पुराण, हरिवंश, महाभारत, भगवत पुराण, मार्केंडेय पुराण जैसे साहित्यों से जानकारी ली गई. सीरियल की शुरुआत 1993 में दूरदर्शन मेट्रो पर हुई थी. साल 1996 तक इस सीरियल का प्रसारण जारी रहा. इसके बाद ये सीरियल डीडी नेशनल पर भी टेलीकास्ट हुआ. ये शो करीब 221 एपिसोड में बनकर पूरा हुआ था.

रामायण महाभारत से ज्यादा टीआरपी

डीडी नेशनल पर ये सीरियल रामायण और महाभारत के बाद प्रसारित हुआ. लेकिन टीआरपी के मामले में दोनों से आगे ही रहा. इस शो का टेलीकास्ट साल 2020 में दोबारा किया गया. बताया जाता है कि रामायण और महाभारत के टेलीकास्ट के बाद पब्लिक डिमांड पर इस शो का टेलीकास्ट किया गया. शो में कृष्ण की भूमिका पलक और अशोक कुमार ने निभाई जो बाल रूप में दिखे. किशोरावस्था के कृष्ण की भूमिका स्वपनिल जोशी ने निभाई. इसके बाद सर्वदमन बनर्जी शो में कृष्ण और कभी विष्णु बने हुए दिखाई दिए. इसके अलावा दीपक दुलकर बलराम के रोल में दिखें.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tirupati Temple: तिरुपति के लड्डू में 'घी की जगह जानवर की चर्बी' Chandrababu Naidu का बड़ा बयान