'नागिन' या 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' नहीं बल्कि ये है टीवी पर चलने वाला सबसे लंबा शो, पूरे किए 16,700 एपिसोड

क्या आप जानते हैं कि टीवी पर सबसे लंबे समय तक चलने वाले शो का ताज किसके सिर है. आइए आपको उस शो के बारे में बताते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
दूरदर्शन के ये शो है सबसे लंबे समय तक चलने वाला शो
नई दिल्ली:

भारतीय टेलीविजन के इतिहास में सीआईडी, तारक मेहता का उल्टा चश्मा, नागिन और ये रिश्ता क्या कहलाता है जैसे कई शोज हुए जो सालों-साल दर्शकों का मनोरंजन करने में सफल रहें, लेकिन टीवी पर सबसे अधिक समय तक प्रसारित होने वाले शो का ताज इनमें से किसी के सिर नहीं है. क्या आप जानते हैं कि टीवी पर सबसे लंबे समय तक चलने वाले शो का ताज किसके सिर है. आइए आपको उस शो के बारे में बताते हैं.

दूरदर्शन का ‘कृषि दर्शन'

टीवी पर सबसे अधिक समय तक चलने वाले शो के हजार दो हजार नहीं बल्कि 16 हजार से अधिक एपिसोड्स का प्रसारण हो चुका है. वो शो है कृषि दर्शन. कृषि दर्शन आज तक का टीवी पर सबसे लंबे समय तक चला शो है. इस शो ने 16700 एपिसोड पूरे किए. इस शो ने कई अमेरिकन शोज के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. खेती-किसानी पर आधारित इस शो ने भारत में सबसे लंबे समय तक चले शो का रिकॉर्ड कायम किया हुआ है.

1967 में शुरू हुआ था शो

कृषि दर्शन शो की शुरुआत साल 1967 में हुआ था. देश के गावों में जाकर इस शो की शूटिंग हुई. दूरदर्शन पर इस शो की शुरुआत हुई थी, लेकिन बाद में इसे डीडी किसान पर शिफ्ट कर दिया गया. कृषि दर्शन के बाद दूसरे नंबर पर है चित्रहार. चित्रहार के 12 हजार एपिसोड्स का प्रसारण हुआ तो वहीं तीसरे नंबर पर है रंगोली, जिसके 11 हजार एपिसोड का प्रसारण हुआ.

अक्षय कुमार को चांटा मारने पर मिलेगा 10 लाख का इनामा!

Featured Video Of The Day
Sandeep Thapar Attack: Ludhiana में Shiv Sena नेता संदीप थापर पर हुआ जानलेवा हमला | City Centre