10 साल की उम्र में प्रसिद्धी सिंह बनीं देश की मशहूर पर्यावरणविद, 'वन फोर चेंज' में बताएंगी पर्यावरण से जुड़ी खास बातें

22 अप्रैल को अर्थडे मनाया जाता है. इस मौके पर बहुत से लोग पृथ्वी बचाने के लिए नई-नई पहल शुरू करने की कोशिश करते हैं. धरती और पर्यावरण को बचाने के लिए 10 साल की इन्व़ाइरन्मे᠎न्‌टलिस्‍ट्‌ प्रसिद्धी सिंह भी हैं.

विज्ञापन
Read Time: 10 mins
10 साल की उम्र में प्रसिद्धी सिंह बनीं देश की मशहूर इन्व़ाइरन्मे᠎न्‌टलिस्‍ट्‌
नई दिल्ली:

22 अप्रैल को अर्थडे मनाया जाता है. इस मौके पर बहुत से लोग पृथ्वी बचाने के लिए नई-नई पहल शुरू करने की कोशिश करते हैं. धरती और पर्यावरण को बचाने के लिए 10 साल की इन्व़ाइरन्मे᠎न्‌टलिस्‍ट्‌ प्रसिद्धी सिंह भी हैं. वह लंबे वक्त से हमारी धरती पर मौजूद पेड़-पौधों और धरती को बचाने के लिए हर तरह की कोशिश कर रही हैं. छोटी ही उम्र में उन्होंने पर्यावरण के लिए इतने काम किए हैं कि साल 2021 में प्रसिद्धी सिंह को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से नवाजा गया था. अब वह पर्यावरण से जुड़ी खास बातें नेशनल जियोग्राफिक के शो वन फोर चेंज शो में बताती हुई दिखाई देंगी. 

इस मौके पर प्रसिद्धी सिंह ने एनडीटीवी इंडिया से खास बातचीत की. इस दौरान बतौर इन्व़ाइरन्मे᠎न्‌टलिस्‍ट्‌ अपने अनुभवों और पर्यावरण से जुड़ी परेशानियों के बारे में बताया है. प्रसिद्धी सिंह ने पर्यावरण के प्रति अपनी रूचि को जाहिर करते हुए कहा, मुझे नेचर से हर वक्त अपने से जोड़कर रखा. एक पेड़ कटने के बाद फिर उग आता है. फिर फिर से खिलने लगते हैं. इन सभी चीजों ने मुझे इन्व़ाइरन्मे᠎न्‌टलिस्‍ट्‌ बनने के लिए प्रेरित किया था.'

प्रसिद्धी सिंह ने आगे कहा, 'फिर मैं चार साल की हुई तो वर्धा तूफान आया. मेरे सारे पेड़ गिर गए थे. मुझे बहुत बुरा लगा. लेकिन मैंने कभी सोचा मुझे हार नहीं बनना है. फिर कुछ करना है. फिर मैंने कम्यूनिटी ड्राइव में हिस्सा लेना शुरू कर दिया था. वहीं मैंने वृक्षारोपण सहित अन्य चीजें सीखीं. इसके बाद धीरे-धीरे मुझे पर्यावरण पर और भी काम करने का मौका.' आपको बता दें कि अर्थडे पर प्रसिद्धी सिंह नेशनल जियोग्राफिक  पर पर्यावरण के बारे में विस्तार से बताती हुई दिखाई देंगी. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth by Hyundai, In Partnership with NDTV: Season 1 का हुआ भव्य समापन