Health Tips : इस मौसम में बढ़ रहा है टॉन्सिल्स का खतरा, भूलकर भी ना खाएं ये चीजें

 Health Tips : टॉन्सिल बढ़ जाने पर खाने-पीने का खास ख्याल रखना जरूरी है. यदि आप बिना सोचे समझे कुछ भी खा लेते हैं तो टॉन्सिल की समस्या बढ़ सकती है. ऐसे में जानिए कि टॉन्सिलाइटिस के दौरान कौन सी चीजों से हमें परहेज करना है.

Health Tips : इस मौसम में बढ़ रहा है टॉन्सिल्स का खतरा, भूलकर भी ना खाएं ये चीजें

Health Tips : मसालेदार खाने से आपको गले में जलन हो सकती है, वहीं खांसी बढ़ जाने से भी दिक्कत बढ़ सकती है.

नई द‍िल्‍ली:

Tonsils : टॉन्सिल्स वैसे तो हर इंसान के गले में मौजूद रहते हैं, लेकिन जब किसी कारण से इनका आकार बढ़ जाता है या इनमें सूजन आ जाती है तो इस स्थिति को टॉन्सिलाइटिस कहा जाता है. इस हालत में गले में दर्द और कुछ भी निगलने में काफी तकलीफ होती है. टॉन्सिल अंडाकार आकृति में ऊतकों (tissues)  का पैड  होता है जो कि गले के पीछे के हिस्से में कानों के नीचे की तरफ लार ग्रंथियों (salivary glands) के रूप में मौजूद रहता है. इसमें सूजन हो जाने से बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है और खाना खाने में ही नहीं पानी तक निगलने में भी दिक्कत होती है. ये हमारी बॉडी में सफेद रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है, जिससे शरीर को इंफेक्शन से लड़ने की ताकत मिलती है. कई बार वायरल और बैक्टीरिया से लड़ते-लड़ते ये खुद ही प्रभावित हो जाता है, ऐसी स्थिति को टॉन्सिलाइटिस कहते हैं. समय पर इसका इलाज नहीं किया गया तो ये घातक रूप ले लेता है, जिसे क्रॉनिक टॉन्सिलाइटिस कहा जाता है. टॉन्सिल बढ़ जाने पर खाने-पीने का खास ख्याल रखना जरूरी है. यदि आप बिना सोचे समझे कुछ भी खा लेते हैं तो टॉन्सिल की समस्या बढ़ सकती है. ऐसे में जानिए कि टॉन्सिलाइटिस के दौरान कौन सी चीजों से हमें परहेज करना है.

use home remedies for tonsils

Photo Credit: iStock

अल्कोहल

शराब का सेवन करने से गले में जलन हो सकती है जो टॉन्सिलाइटिस की परेशानी को और बढ़ा सकता है. वहीं अधिक शराब पीने से डिहाइड्रेशन हो सकता है जिससे गले में सूखापन महसूस होने लगता है जबकि टॉन्सिलाइटिस के दौरान गला नम रहना चाहिए.

टमाटर और सॉस 

टमाटर में ऑक्जेलिक एसिड होता है जिससे गले में जलन हो सकती है. वहीं सॉस में टमाटर के साथ ही कई तरह के मसाले रहते हैं जो टॉन्सिल की समस्या को बढ़ा सकते हैं. ऐसे में  टॉन्सिलाइटिस के दौरान आपको इनसे परहेज करना चाहिए. 

अचार

अचार में मसाले और विनेगर के साथ नमक भी बड़ी मात्रा में होता है, ऐसे में इसे खाने से टॉन्सिल में दिक्कत बढ़ सकती है. लिहाजा अगर आप टॉन्सिल की परेशानी से जूझ रहे हैं तो अचार से जरा दूर ही रहिए.

4v74hbho

तम्बाकू

तम्बाकू, यूं तो पूरे शरीर पर घातक असर करता है लेकिन टॉन्सिलाइटिस की समस्या हो तो ये बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन बढ़ने की संभावना होती है, जो आपकी तकलीफ को बढ़ा सकता है.

तला खाना

समोसे, फ्राइड चिकन, पकौड़े आदि खाने से परहेज करना चाहिए इससे लिम्फ नोड्स के सूजन में इजाफा होने की चिंता बनी रहती है.

fried food junk food

Photo Credit: iStock

मसालेदार खाना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मसालेदार खाने से आपको गले में जलन हो सकती है, वहीं खांसी बढ़ जाने से भी दिक्कत बढ़ सकती है. जाहिर है कि खांसी बढ़ने की स्थिति में पहले से ही सूजे हुए टॉन्सिल्स के लिए परेशानी और बढ़ सकती है.