इन लोगों के शरीर में पाई जाती है Vitamin D की कमी, जानें कारण और आज से ही बदल दें ये चीजें

vitamin d deficiency : वैसे तो सभी लोगों को विटामिन डी की जरूरत होती है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें विटामिन डी की ज्यादा जरूरत होती है. ऐसे लोगों को धूप सेंकने के अलावा विटामिन डी की टैबलेट (vitamin d tablets) भी खानी चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 16 mins
vitamin d deficiency : चलिए सबसे पहले ये जान लेते हैं कि किन लोगों में विटामिन डी की कमी (vitamin d deficiency)होती है.

Benefits of Vitamin D : भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी के पास इतना समय भी नहीं है कि वह अपने लिए भी कुछ समय निकाल सके. यही वजह है कि वह अपने शरीर के प्रति लापरवाह होता जा रहा है. अगर आप भी उनमें से हैं तो हम आज आपको एक गंभीर बीमारी या यूं कहे आपकी स्थिति से रूबरू करवाना चाहते हैं. दरअसल, इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए हमारी बॉडी में हर तरह के विटामिन का मौजूद होना अति आवश्यक है. उन्हीं में से एक स्पेशल विटामिन है, विटामिन डी. और विटामिन डी की डिफिशिएंसी (vitamin d deficiency) हो जाए तो आप की हड्डियां बढ़ती उम्र के साथ कमजोर होने लगती हैं. यही नहीं ज्यादा कमी होने पर यह चटकने भी लगती हैं, जोकि अच्छा संकेत नहीं है.

दरअसल, सभी लोगों को विटामिन डी की जरूरत होती है लेकिन, कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें विटामिन डी (vitamin D) की ज्यादा जरूरत होती है. ऐसे लोगों को धूप सेंकने के अलावा विटामिन डी की टैबलेट (vitamin d tablets) भी खानी चाहिए. तो चलिए, सबसे पहले ये जान लेते हैं कि किन लोगों में विटामिन डी की कमी (vitamin d deficiency) होती है.

Photo Credit: iStock

कहीं आप तो इन लोगों में नहीं जिन्हें है विटामिन डी की कमी  | These people have vitamin D deficiency

 दफ्तर जाने वाले लोग

 अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि ऑफिस जाने वाले लोगों में विटामिन डी की कमी आखिर क्यों होती है. दरअसल ऑफिस जाने वाले लोगों को धूप सेकने का टाइम नहीं मिल पाता और वो ज्यादातर अंदर या फिर कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करते हैं. ज्यादातर डेस्क जॉब करने वाले लोगों में विटामिन डी की डेफिशिएंसी पाई जाती है.

 55 साल के उम्र के लोग

 विटामिन डी की कमी का उम्र से भी गहरा नाता है. 55 साल के बाद वैसे तो शरीर में कई विटामिंस की कमी (vitamin d deficiency) होने लगती है लेकिन विटामिन D की डिफिशिएंसी ज्यादा देखने को मिलती है. विटामिन डी की कमी से  अकेलापन, नींद ना आने की समस्या, चिड़चिड़ापन, तनाव और जॉइंट पेन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 

Photo Credit: iStock

ज्यादा नॉनवेज खाने वाले लोग

वो लोग जो हमेशा नॉनवेज खाते हैं और नॉन वेज खाना पसंद करते हैं उनमें भी विटामिन डी की कमी (vitamin d deficiency) पाई जाती है. दरअसल नॉन वेज प्रोटीन का हाई सोर्स होते हैं लेकिन उनसे विटामिन डी की पूर्ति नहीं हो पाती. विटामिन डी की पूर्ति के लिए सब्जी, फल और धूप सेकना बहुत जरूरी होता है. 

Advertisement

हाई फैट वाले लोग 

 एनआईएच की रिपोर्ट बताती है कि अगर आपके पास 30 से ज्यादा बॉडी मास इंडेक्स या हाई बॉडी फैट परसेंटेज है तो ऐसे में आपके शरीर में विटामिन डी की कमी (vitamin d deficiency) हो सकती है.

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Salman Khan के लिए किसने दी धमकी, जांच करने में जुटी Mumbai Police