Vijay Diwas 2021: विजय दिवस की 50वीं वर्षगांठ आज, ये मैसेज और कोट्स भर देंगे देशभक्ति का जब्जा

16 दिसंबर का दिन देश के जवानों की वीरता, शौर्य, अदम्य साहस और कुर्बानी की कहानी को बयां करता है. इसी दिन भारत ने पाकिस्तान के दांत खट्टे किए थे. इस मौके पर आप बच्चों को विजय दिवस के शौर्य और साहस के इतिहास के बारे में बता सकते हैं. इसके अलावा आप हमारे द्वारा यहां बताए जा रहे मैसेज और कोट्स का इस्तेमाल अपने सोशल मीडिया हैंडल पर कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 26 mins
V
नई दिल्ली:

आज का दिन भारत की वीरता का परिचायक है, क्योंकि आज से ठीक 50 साल पहले भारत के वीर जवानों ने अपने अदम्य साहस और पराक्रम के दम पर पाकिस्तान को धूल चटाई थी. 16 दिसंबर 1971 की ऐतिहासिक जीत की खुशी आज भी हर देशवासी के मन को उमंग से भर देती है. विजय दिवस वीरता और शौर्य की मिसाल है. 16 दिसंबर का दिन देश के जवानों की वीरता, शौर्य, अदम्य साहस और कुर्बानी की कहानी को बयां करता है. बता दें कि विजय दिवस 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत के कारण मनाया जाता है. इस युद्ध के अंत के बाद 93 हजार पाकिस्तानी सेना ने आत्मसमर्पण कर दिया था. 1971 के युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी, जिसके बाद भारत ने पाकिस्तान पर जीत का जश्न मानाया था. 13 दिन तक चले इस युद्ध में भारतीय सैनिकों ने बड़े पैमाने पर कुर्बानियां दीं. करीब 3900 भारतीय सैनिक वीरगति को प्राप्त हो गए थे, जबकि 9851 घायल हो गए थे.

इस मौके पर आप बच्चों को विजय दिवस के शौर्य और साहस के इतिहास के बारे में बता सकते हैं. इसके अलावा आप हमारे द्वारा यहां बताए जा रहे मैसेज और कोट्स का इस्तेमाल अपने सोशल मीडिया हैंडल पर कर सकते हैं. 1971 युद्ध के स्वर्णिम विजय पर्व के मौके पर कई वरिष्ट नेताओं ने सैनिकों के साहस और बलिदान को याद किया है.

ये मैसेज और कोट्स भर देंगे देशभक्ति का जब्जा

भरी जवानी में अपनी मां के चरणों में,

कर दिया अपने प्राणों का समर्पण,

रहेंगे अगर हमारे दिलों में वो,

अपने शब्दों से करता हूं श्रद्धा सुमन अर्पण

विजय दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

उनके हौसले का भुगतान क्या करेगा कोई

उनकी शहादत का क़र्ज़ देश पर उधार है

आप और हम इस लिए खुशहाल हैं क्योंकि

सीमा पे सैनिक शहादत को तैयार हैं

विजय दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

जब आँख खुले तो धरती हिन्दुस्तान की हो

जब आँख बंद हो तो यादेँ हिन्दुस्तान की हो

हम मर भी जाए तो कोई गम नही लेकिन

मरते वक्त मिट्टी हिन्दुस्तान की हो

विजय दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

मैं भारत का अमर दीप हूं,

जो वतन पर मिट गया वो शहीद हूं

तिरंगे को देता हमेशा सलाम हूं,

मैं भारत का वीर जवान हूं

विजय दिवस की शुभकामनाएं

Advertisement

ओम बिड़ला ने शहीदों को किया याद

इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने 'कू' (Koo App) पर लिखा, भारत की जल, थल और वायु सेना के जवान दृढ़ता और समर्पण की मिसाल हैं. पहाड़ से मजबूत उनके हौसलों के सामने जब भी कोई आया, उसे घुटने टेकने पड़े. देश गर्व से सैनिकों और उनके परिवारों का अभिनंदन करता है. राष्ट्र उनकी सेवाओं का सदैव ऋणी रहेगा. जय हिंद!

Advertisement

Advertisement

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने  'कू' (Koo App) पर लिखा, '1971 के युद्ध में भारत की पाकिस्तान पर ऐतिहासिक जीत के उपलक्ष्य में विजय दिवस की 50 वीं वर्षगांठ पर सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई. भारतीय सेना के अद्वितीय पराक्रम व साहस को नमन कर, उन वीर सपूतों को स्मरण करता हूं जिन्होंने अपना सर्वस्व अर्पण कर देश का गौरव बढ़ाया.'

Advertisement

वहीं, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने लिखा, 16 दिसंबर 1971 को पाकिस्तान पर भारत की जीत को समर्पित विजय दिवस की सभी सच्चे भारतीयों को बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं. गर्वपूर्ण इतिहास रचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हमारे वीर सैनिकों को सादर नमन. जय हिंद!

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल के सामने अब Hamas के साथ Hezbollah और Houthi की भी चुनौती | Hamaara Bharat