विदेश तक पहुंची भारत के पहाड़ी नमक की धूम, महिलाएं सिलबट्टे पर पीसकर करती हैं इसे तैयार, जानिए इसके गुण

आजकल उत्तराखंड की एक चीज तेजी से पहचान बना रही है. उत्तराखंड में खास तरह का नमक का उपयोग किया जाता है जिसे पिसी लूण या पहाड़ी नमक कहते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
एंटी बैक्टरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुणों से भरपूर है.

Benfits of Mountain salt ; भारत में हर प्रांत के खानपान में खास बात होती है. चाहे मैदानी इलाकों के व्यंजन हों या दक्षिण के सभी अपने स्वाद से दुनिया भर के लोगों में तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं. उत्तराखंड (Uttarakhand ) भी अपने पारंपरिक खान पान और संस्कृति के लिए जाना जाता है. आजकल उत्तराखंड  की एक चीज तेजी से पहचान बना रही है. उत्तराखंड में खास तरह का नमक का उपयोग किया जाता है जिसे पिसी लूण या पहाड़ी नमक (Mountain salt) कहते हैं. इसका उपयोग पारंपरिक व्यंजनों में किया जाता है जिससे व्यंजनों का टेस्ट कई गुणा बढ़ जाता है. सूखा और गीला दो प्रकार के इस नमक को लंबे समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है. आइए जानते हैं कैसे तैयार किया जाता है पहाड़ी नमक और क्या है पहाड़ी नमक के फायदे (Benfits of Mountain salt) .

श्रद्धा कपूर के ये 6 एथनिक लुक्स दिवाली के लिए हैं परफेक्ट, त्योहार की रौनक बढ़ जाएगी

पिसी लूण या पहाड़ी नमक तैयार करने का तरीका

पहाड़ी नमक को सिलबट्टे पर पीसकर तैयार किया जाता है. इसके लिए लहसुन, पुदीना, साधारण नमक, हरी मिर्च, काला नमक, काली मिर्च, भांग के दाने, सरसो और धनिया को मिलाकर सिलबट्टे पर पीसा जाता है. यह दो तरह का होता है. सूखे नमक को लंबे समय तक उपयोग में लाया जाता है जबकि गीले नमक को तुरंत उपयोग किया जाता है. सूखे नमक को रिश्तेदारों को भेजा जाता है. आजकल इसका विदेशों में निर्यात होने लगा है.

 पिसी लूण या पहाड़ी नमक के फायदे

सर्दी जुकाम से बचाव

इन नमक में मौजूद पुदीना सर्दी जुकाम से बचाने का काम करती है. पहाड़ों नर सर्दी ज्यादा होती है. ऐसे में यह खास नकमक लोगों को मौसम के कारण होने वाले सर्दी जुकाम से बचाकर रखती है. पुदीना का एंटी बैक्टरियल और एंटी फंगल गुण भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इससे इम्यूनिटी बेहतर करने में भी मदद मिलती है.

Advertisement

स्किन के लिए फायदेमंद

 एंटी बैक्टरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुणों से भरपूर होने के कारण यह नमक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है. अपने गुणों के कारण यह स्किन के टेक्चर को बेहतर करने में मदद करती है और स्किन से रिलेटेड समस्याओं जैसे पिपंल से छुटकारा मिलता है.

गैस और ब्लोटिंग से राहत

पीाड़ी नमक में मौजूद कई तरह के सेहतकारी चीजों के कारण यह गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाती है. इसके साथ ही इससे घाव या चोट जल्द ठीक हो जाते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
NDTV World Summit 2024: एनडीटीवी वर्ल्ड समिट में बोलीं Kareena Kapoor
Topics mentioned in this article