सावन में हो नन्हे मुन्ने बालक का जन्म तो उन्हें दें भगवान शिव से प्रेरित ये 10 नाम

Lord Shiva names A to Z : कहते हैं कि हम बच्चों का नाम जैसा रखते हैं उसका प्रभाव भी उन पर वैसा ही पड़ता है. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि सावन में अगर आपके घर में बच्चे का जन्म हो, तो आप उन्हें भगवान शिव के कौन से नाम दे सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
U

Sawan Somwar 2024: इस साल सावन की शुरुआत 22 जुलाई 2024 से हो रही है, जिसका समापन 19 अगस्त 2024 को होगा. ऐसे में इस बीच अगर आपके घर पर बेबी बॉय (Baby Boy Name) का जन्म होता है और आप उसे भगवान भोलेनाथ (Lord shiva) से इंस्पायर्ड कुछ नाम देना चाहते हैं ताकि भविष्य में वो भोलेनाथ की तरह ही दिव्य और शक्तिशाली हो, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं भगवान शिव के 10 यूनिक (Unique Name) और मॉडर्न नाम जो आप अपने छोटे बच्चों को देकर उन्हें बिल्कुल भगवान भोलेनाथ की तरह बना सकते हैं. 

ये ड्राई फ्रूट्स रोजाना खाना कर दिए शुरू तो शरीर की कई कमियां होंगी दूर, फिर हो जाएंगे फिट

Photo Credit: Pexels

बच्चों को दें भगवान भोलेनाथ के ये 10 नाम 

शिवांश 

अपने छोटे बच्चों के लिए आप शिवांश नाम चुन सकते हैं, जिसका अर्थ होता है शिव का अंश. 

माहेश्वर 

माहेश्वर का अर्थ होता है ऐसा व्यक्ति जिसे झुकना पसंद ना हो. भगवान भोलेनाथ को माहेश्वर नाम से भी बुलाया जाता है, ऐसे में आप अपने बच्चों को माहेश्वर नाम दे सकते हैं. 

यविन 

यविन नाम भी बहुत यूनिक और ट्रेंडी नाम है, जो आप अपने बच्चों को दे सकते हैं. ये भगवान भोलेनाथ से इंस्पायर्ड एक नाम है, जिसका अर्थ होता है बहुत तेज चलने वाला. 

Photo Credit: Pexels

आशुतोष 

भगवान के अनेकों नाम में से एक नाम आशुतोष भी है, जिसका अर्थ होता है जो आपकी इच्छा को तुरंत पूरा करता हो, ऐसे में आप अपने बेबी को आशुतोष नाम भी दे सकते हैं. 

विधार्थ 

विधार्थ नाम भी बच्चों के लिए बहुत ही यूनिक और ट्रेंडी नाम है, जिसका अर्थ होता है ज्ञान और विशेषता से भरा हुआ व्यक्ति. आप अपने बच्चे को यह नाम देंगे तो भविष्य में वह भी ज्ञान और विशेषताओं से भरा हुआ रहेगा. 

Advertisement

रुद्र

भगवान भोलेनाथ को रूद्र नाम से भी बुलाया जाता है, जिसका अर्थ होता है बुरी शक्तियों और बुराइयों का नाश करने वाला, ऐसे में आप अपने न्यूबॉर्न बेबी को रूद्र नाम भी दे सकते हैं.

अभिगम्य 

बच्चे को यूनिक नाम देने के लिए आप अभिगम्य नाम भी उसे दे सकते हैं, जिसका मतलब होता है पॉजिटिव अप्रोच वाला व्यक्ति, जो दृढ़ संकल्पित हो.

Advertisement

अनिकेत 

अनिकेत नाम भी भगवान शिव के अनेकों नाम में से एक नाम है, जिसका अर्थ होता है सभी का स्वामी. आप अपने बच्चों को ये यूनिक नाम भी दे सकते हैं.

प्रणव 

कहते हैं कि ॐ से प्रणव की उत्पत्ति हुई थी. ऐसे में अपने बच्चों को आप प्रणव नाम दे सकते हैं, इसमें ब्रह्मा, विष्णु और महेश तीनों के नाम आते हैं. 

Advertisement

व्योमकेश 

व्योमकेश भगवान शिव का ही एक नाम है, जिसका अर्थ होता है व्योम मतलब आकाश और केश मतलब बाल. भगवान शिव को यह नाम इसलिए दिया गया था क्योंकि उनके बाल आकाश के समान थे.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Ahmedabad: Adani University का First Convocation, MBA के 3 छात्र Gold, 1 Silver Medal से सम्मानित
Topics mentioned in this article