ABCG जूस कर दीजिए पीना शुरू, फिर देखिए कैसे तेजी से घुटनों तक बढ़ते हैं आपके बाल, बस बनाना होगा इस तरह

Faster hair growth : बाल चाहती हैं घुटनों तक हो जाएं लंबे तो यह स्पेशल जूस पीना कर दें शुरू. कुछ ही दिनों में बढ़ने लगेंगे बाल.

Advertisement
Read Time: 19 mins
G

ABCG Juice For Faster Hair Growth: स्ट्रांग इम्यून सिस्टम और ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत से लोग एबीसीजी जूस (ABCG Juices)यानी सेब, चुंकदर, गाजर और अदरक के जूस का यूज करते हैं. लेकिन विभिन्न तरह के जूसेस का एक और हैक बहुत काम है वो है आंवला, चुंकदर, करी पत्ते और अदरक का जूस. ये जूस बालों के लिए बहुत फायदेमंद है.  हेयर केयर ( Hair care) में एबीसीजी जूस को शामिल करने से बालों की ग्रोथ (Faster Hair Growth) को तेज किया जा सकता है. तो अगर आपकी लाख कोशिशों के बावजूद आपके बाल नहीं बढ़ रहे हैं तो एक बार इस जूस को आजमाकर जरूर देखें.

कैसे करता है काम (How It Works)

आंवला, चुंकदर, करी पत्ते और अदरक का जूस एक तरह का इम्यून बूस्टर है. इस जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी कॉम्लेक्स, सी, के और ई होता है. यह सिर्फ बालों ही नहीं स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे पीने के साथ साथ हेयर मास्क के रूप में भी यूज किया जा सकता है.

Photo Credit: iStock

इस तरह तैयार करें जूस 

जूस तैयार करने के लिए सामग्री
  • 2 आंवला
  • 2 चुकंदर
  • आठ से दस करी पत्ते
  • दो इंच अदरक
  • एक गिलास पानी

विधि (How To Make ABCG Juice)

आंवले और चुकंदर को काट लें, अब इन्हें करी पत्ते और अदरक के टुकड़ों के साथ मिक्सी में पीस लें. पीने से पहले इस जूस को छान लें. हेयर मास्क के लिए पेस्ट का उपयोग करें.

Advertisement

Photo Credit: iStock

बालों को फायदा

आंवले में मौजूद विटामिन सी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है. इसमें मिलने वाले अल्फा रिडक्टेस एंजाइम के कारण बालों की झड़ने की समस्या समाप्त हो जाती है. चुकंदर में मिलने वाले पोटेशिश्म और आयरन बालों में चमक बढ़ाने का काम करते हैं. करी पत्ते अपने एंटी फंगल गुणों से बालों को रुखे और फिजी होने से बचाता है. अदरक में मिलने वाला मैग्नीशियम बालों की ग्रोथ तेज कर देता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
One Nation One Election प्रस्ताव के समर्थक और विरोधियों के तर्क-वितर्क