Toothache Treatment: जानिये सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है दांतों की समस्या, ये है इसके पीछे के कारण और उपाय

Prevent For Tooth Pain: पाचन संबंधी समस्याएं और एसिडिटी दांतों में ठंडा-गरम लगने का एक बड़ कारण माना जाता है. कई लोगों को ठंड के मौसम में दांत दर्द की परेशानी से जूझना पड़ता है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

Toothache Treatment: जानिये सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है दांतों की समस्या, ये है इसके पीछे के कारण और उपाय

Toothache Treatment: सर्दियों मे क्यों होता है दांतों में दर्द, जानिए कारण

नई दिल्ली:

दांतों में ठंडा-गरम लगना एक आम समस्या है, जो कई लोगों के साथ होती है, लेकिन ठंड के दिनों में यह समस्या बढ़ जाती है और कुल्ला करने व पानी लगने पर दांतों में दर्द होने लगता है. इसका संबंध दांतों की संवेदनशीलता से है. दांतों में ठंडा-गरम की समस्या को टूथ सेंसिटिविटी या डेंटिन हाइपरसेंसिटिविटी भी कहा जाता है. पाचन संबंधी समस्याएं और एसिडिटी दांतों में ठंडा-गरम लगने का एक बड़ कारण माना जाता है. सर्दियों में पानी ठंडा रहता है, लेकिन चाय-कॉफी समेत कई चीजें हम गरम खाते-पीते हैं. इस कारण सामान्य पानी से भी कुल्ला करने या पीते समय दातों में दर्द होता है. यह कमजोर दांतों की निशानी है. जब आपके दांत कमजोर होते हैं या उनमें कोई समस्या होती है, तब दांतों की पकड़ बनाए रखने वाली कोशिकाएं कमजोर होती हैं और इनकी संवेदनशीलता बढ़ जाती है, लेकिन ठंड के दिनों में विशेष तौर पर यह संवेदनशीलता बढ़ जाती है. यदि उचित देखभाल न की जाए तो दांत हमेशा के लिए खराब भी हो सकते हैं. कई लोगों को ठंड के मौसम में दांत दर्द की परेशानी से जूझना पड़ता है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

दांत दर्द के कारण

  • चाय-कॉफी के साथ ही सिगरेट, तंबाकू व अन्य नशीले पदार्थों का सेवन बंद कर दें. यही समस्या बनी हुई है तो एक्सपर्ट से मिलें और उनकी सलाह के मुताबिक, विशेष प्रकार के पेस्ट से दांतों और मसूड़ों की मालिश करें.
  • हम में से अधिकतर लोग च्विंगम चबाते रहते हैं या कई लोगों को पेंसिल चबाने का भी शौक होता है. इन आदतों के कारण भी दांतों में ठंडा गरम लगना एक बहुत आम समस्या है.
  • सुपारी खाने की आदत भी दांतों को खराब कर देती है. इससे दांत घिस जाते हैं. साथ ही जो लोग बहुत पान खाते हैं, जब लह पान खाना छोड़ देते हैं तो उनको दांतों में सेंसिटिविटी शुरु हो जाती है.
sgj6prp75we

दांत दर्द से बचाव के उपाय

  • सलाह दी जाती है कि हर 6 महीने में दांतों की जांच जरूर करवाना चाहिए. समय रहते कैविटी का पता चल जाता है, जिससे डैंट्रस्ट्री की जरूरत नहीं होगी.
  • दांतों में दर्द के से छुटकारा पाने के लिए फिटकरी के पाउडर दर्द वाली जगह पर लगा सकते हैं, ऐसा करने से आपको दांत के दर्द से राहत मिल सकती है.
  • अगर आपको भी दांतों में दर्द हो रहा है तो आप नीम की पत्तियां चबाएं या फिर नीम के तेल को दर्द वाले स्थान पर लगाएं.
  • सेंसिटिव दातों के लिए विशेष टूथपेस्ट आते हैं. साधारण टूथपेस्ट के बजाय इनका उपयोग करें. दातों को व्हाइट बनाने वाले टूथपेस्ट का उपयोग नहीं करें.
  • हमें हमारे दातों के लिए सॉफ्ट या एक्स्ट्रा सॉफ्ट ब्रश का ही इस्तेमाल करना चाहिए. कड़क ब्रिसल्स वाला ब्रश दातों को कमजोर कर देता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com