Height increasing diet : अपने बच्चे की प्लेट में शामिल करें यह फूड, बेल की तरह बढ़ने लगेगा लाडला

Height increasing foods : बच्चे की हाइट उसकी डाइट (Diet Tips) पर भी निर्भर करती है. अगर आपका बच्चा बढ़ नहीं रहा है तो आज से यह खाना खिलाना शुरू कर दें.

Advertisement
Read Time: 24 mins
E

Diet To Increase Height: बच्चे की हाइट नहीं बढ़ती तो बहुत से पैरेंट्स के पास बस एक ही सलाह होती है कि उनका छुटकू लटकना शुरू कर दे. जहां पार्क दिखे, जहां कोई पेड़ की टहनी दिखे बस बच्चे को उस पर लटक जाने का आदेश मिल जाता है. हाइट बढ़ाने (Tips To Increase Height) के लिए क्या इतना ही काफी है. अगर जवाब हां में दे रहे हैं तो आप गलत भी हो सकते हैं. ये सही है कि हाइट बढ़ाने के लिए बच्चे को कुछ एक्टिविटीज करना चाहिए. पर, सिर्फ इतना ही काफी नहीं है. हाइट आराम से बढ़े इसके लिए डाइट (Diet Tips) में कुछ न्यूट्रिशन शामिल करना भी जरूरी हैं. जिन्हें नियमित खाते रहने से आपके छुटकू बच्चे लंबू बच्चों की कैटेगरी में आसानी से शामिल हो सकते हैं.

गुड़हल के फूल का पेस्ट झड़ते टूटते बालों को करेगा कम, यहां जानिए लगाने का तरीकाक्या खाने से बढ़ेगी हाइट (how to increase height naturally)

बीन्स

बच्चे तो बीन्स खाने में आनाकानी कर सकते हैं. लेकिन उनकी खुराक में बीन्स को शामिल करने का तरीका ढूंढना जरूरी है. क्योंकि, प्रोटीन, फाइबर्स और ढेरों विटामिन्स से भरपूर ये बीन्स पोषण की कमी पूरी करते हैं और हाइट भी बढ़ाते हैं.

बादाम

वैसे तो आप बच्चों को किसी भी तरह का ड्राई फ्रूट दें, वो उनकी सेहत के लिए वरदान ही साबित होंगे. लेकिन आपका फोकस हाइट बढ़ाने पर ज्यादा है तो उनकी डाइट में बादाम जरूर शामिल कर दें. बादाम में मौजूद न्यूट्रिएंट्स जैसे विटामिन्स और मिनरल्स हड्डियों की मजबूती और ग्रोथ दोनों के लिए फायदेमंद हैं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

अजवाइन मोटापा कम करने में है मददगार, बस इसका सेवन करना होगा ऐसे

हरी पत्तेदार सब्जियां

ऐसे बहुत ही कम बच्चे हैं जो हरी और पत्तेदार सब्जियां यानी कि भाजी खाना पसंद करते हों. पैरेंट्स होने के नाते उन्हें समझाया जा सकता है कि ये सब्जियां उनकी ग्रोथ के लिए कितनी जरूरी हैं या फिर कुछ और ट्रिक्स के साथ उनकी डाइट में इन्हें शामिल किया जा सकता है. शरीर की ग्रोथ के लिए सीजनल और पत्तेदार सब्जियां दोनों जरूरी हैं.

Advertisement

दूध या दही

बच्चे कैल्शियम से भरपूर दूध पी सकें तो बेहतर है. अगर दूध पसंद न हो तो दही खिलाने के तरीके भी ढूंढ सकते हैं. दही में भी प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी के अलावा कुछ प्रोबायोटिक्स मौजूद होते हैं जो शरीर के विकास के लिए जरूरी हैं.

Advertisement

Photo Credit: istock

अंडे

अपने बच्चे को डाइट में रोजाना एक उबला अंडा देना शुरू कर दें. अंडे में भरपूर प्रोटीन और बायोटिन होता ही है, इसके अलावा आयरन और रिबोफ्लेविन में भी अंडा कम नहीं होता. जो ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

उत्तराखंड: चार धाम यात्रा की तैयारियां शुरू, समय से पहले बर्फ पिघलने से परेशान हैं स्थानीय लोग

Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?