दुबलेपन से हैं परेशान तो आज से खाना कर दें बस यह एक चीज, फिर देखिए कैसे तेजी से बढ़ता है आपका वजन

how to gain weight at home : आप बहुत ज्यादा पतले हैं तो परेशान ना हो. बस आज से खाना शुरू कर दें यह एक चीज. फिर देखिए कितनी तेजी से बढ़ता है आपका वजन.

Advertisement
Read Time: 10 mins
w

Weight gain : ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान होते हैं और वजन कम करने के लिए कोई न कोई उपाय खोजते रहते हैं. हाई इंटेस वर्कआउट से लेकर प्रोपर डाइट फॉलो करने तक वेटलॉस (weight loss) करने के लिए लोग सबकुछ करने को तैयार रहते हैं. वहीं कुछ लोग हद से ज्यादा दुबले-पतले होते हैं और उन्हें अच्छा दिखने के लिए वेट गेन (weight gain) करने की जरूरत होती है. आप भी वेट गेन करना चाहते हैं तो चावल खाना इसके लिए आसान ऑप्शन है. चावल (rice) में भरपूर कार्बोहाइड्रेट होता, साथ ही इसमें कैलोरी भी होती है, जो वजन बढ़ाने में मददगार हैं. आइए जानते हैं कि चावल को किस तरह खाने से आपका वजन बढ़ सकता है.

वजन बढ़ाने के लिए यह खाएं | Eat this to gain weight

चावल और दाल

करीब एक कप चावल में 200 के करीब कैलोरी होती है. साथ ही इसमें पोटैशियम और मैग्नीशियम भी होते हैं. आप चावल के साथ प्रोटीन से भरपूर दाल खाते हैं तो इससे वेट गेन किया जा सकता है.

चावल और मछली

मछलियां विटामिन्स और प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स हैं. वजन बढ़ाना है तो आप पके हुए चावल के साथ मछली खाएं. वेट गेन के साथ ही ये सेहत के लिए भी बहुत अच्छा है.

चावल की खीर

चावल की खीर कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट दोनों से भरपूर होता है. खीर बनाने के लिए फुल क्रीम मिल्क का इस्तेमाल करें. चीनी, दूध और चावल तीनों ही वजन बढ़ाने वाले फैक्टर हैं.

खिचड़ी

आमतौर पर वजन कम करने के लिए खिचड़ी खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन खिचड़ी वेट लॉस के साथ ही वेट गेन में भी मदद कर सकती है. खिचड़ी हल्की होती है और आसानी से पच जाती है, ऐसे में आपको जल्दी भूख लगती है.

बिरयानी

चाहे आप चिकन या मटन बिरयानी खाने के शौकीन हो या फिर वेज बिरयानी ये आपके शरीर में फैट और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ाती है और इससे वजन बढ़ता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar में Vaishali के एक गांव की कहानी, महिलाओं की हिम्मत बनी प्रेरण, पाठ्यक्रम में शामिल