हेयर ग्रोथ के लिए सरसों और नारियल के तेल से बेहतर हैं ये 4 प्लांट बेस्ड ऑयल, डॉक्टर्स का भी है यह मानना

Plant based oil for hair growth : प्लांट बेस्ड ऑयल बालों में हफ्ते में कम से कम दो बार लगाना चाहिए. यह बालों को झड़ने से रोकता है और उन्हें मजबूत बनाता है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
अगर यह तेल लगाएंगे तो पक्का बाल होंगे लंबे और घने.

Hair Growth Tips : आजकल की लाइफस्टाइल,(Lifestyle) खराब खानपान और भागदौड़ वाली जिंदगी में बालों का झड़ना (Hair Fall) काफी आम हो गया है. हर दूसरा इंसान बालों की इस समस्या से परेशान है. ऐसे में खास ख्याल रखकर बालों को सुरक्षित रख सकते हैं. हेयर ग्रोथ (Hair Growth) के लिए साधारण तेल की बजाए उसे एक्स्ट्रा पोषण (Extra Nutrients) देने के लिए खास ऑयल लगाना चाहिए. प्लांट बेस्ड ऑयल (Plant Based Oil for Hair Growth) काफी बेहतर माना जाता है. वैज्ञानिक भी प्लांट बेस्ड ऑयल लगाने की ही सलाह देते हैं. हमारे देश में बहुत पुराने समय से पौधों से बने तेल का इस्तेमाल होता आया है. यह बालों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है. हाल में अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर शहर स्थित कोलंबिया यूनिवर्सिटी में बालों की ग्रोथ पर एक शोध हुई, उसके मुताबिक पौधा से निकलने वाला तेल (Plant Based Oil for Hair Growth) बालों पर सप्ताह में कम से कम 2  बार लगाना चाहिए. यह बालों का झड़ना कम (Hair Fall Causes) करता है और बालों की ग्रोथ भी तेजी से बढ़ती है. 

Advertisement

हेयर ग्रोथ के लिए बेस्ट हैं 4 प्लांट बेस्ड ऑयल (4 Plant Based Oils For Hair Growth)

1. कद्दू के बीज का तेल


बालों के लिए कद्दू के बीज का तेल (Pumpkin Seed Oil) जबरदस्त फायदे वाला होता है. इसमें जिंक, मैग्नीशियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. बालों की सेहत के लिए ये काफी जरूर तत्व होते हैं. जिंक स्कैल्प को काफी हेल्दी रखता है और बालों की ग्रोथ में मदद करता है. वहीं, मैग्नीशियम बालों को सॉफ्ट कर मजबूत बनाता है और टूटने से रोकता है. इस तेल में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, ओलिक और लिनोलिक पाया जाता है. इसमें विटामिन ई भी काफी मात्रा में मिलती है, जो स्कैल्प के सूजन को कम कर बालों की ग्रोथ करने में मदद करता है.

Photo Credit: Pixabay

2. अरंडी का तेल


अरंडी का तेल (Castor Oil) भी बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. प्राचीन मिस्र में औषधीय और सौंदर्य इलाज के लिए इस तेल का उपयोग होता था. इसमें विशेष प्रकार का फैटी एसिड पाया जाता है, जिसे रिकिनोइलिक एसिड कहते हैं. यह ओमेगा-9 फैट है. इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड भी मिलता है. ये सभी मिलकर बालों को टूटने और झड़ने से बचाते हैं, उन्हें मॉइस्चराइज करने के साथ स्कैल्प को आराम देते हैं. यह तेल काफी गाढ़ा होता है, इसलिए इसमें जोजोबा तेल मिलाकर इसे पतला बना सकते हैं. करीब 20 मिनट तक बालों में इस तेल का हेयर मास्क लगाकर खुद ही फायदे देख सकती हैं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

3. एवोकाडो तेल 


यह तेल मलाईदार मांसल फल से तैयार किया जाता है. इससे बालों को हेल्दी पोषक तत्व मिल जाता है. एवोकैडो (avocado oil ) में एसेंशियल फैटी एसिड पाया जाता है, जो इसे मॉइस्चराइज करने का काम करती है. अन्य पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुरता के चलते बालों को काफी मजबूती मिलती है. वहीं, बाल घने भी होते हैं. पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज बालों को चिकना बनाने का काम करते हैं और ग्रोथ में हेल्प करती हैं. यह तेल बालों को पर्यावरणीय नुकसान से भी बचाता है.

Advertisement

4 जैतून तेल


जैतून का तेल (Olive Oil) बालों के लिए सबसे बेस्ट ऑयल मे से एक है. इस तेल में ओलिक एसिड, पामिटिक एसिड और स्क्वालेन भरपूर मात्रा में मिलता है. जैतून का तेल स्किन केयर के साथ ही बालों के लिए काफी लाभकारी होता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

हुमा कुरैशी तरला दलाल की बनाई गई लजीज डिश पर क्या बोलीं, यहां देखिए

Featured Video Of The Day
नौकरी का झांसा देकर यौन शोषण का आरोप, पीड़ित लड़कियों ने NDTV से की ख़ास बात