Chehre Par Nariyal Tel Lagane Ke Fayde : नारियल तेल चेहरे पर कुछ इस तरह लगाएंगे तो मिलेंगे ये कमाल के फायदे

coconut oil for skin : नारियल के तेल में फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. ऐसे में कोकोनट ऑयल सीरम का काम भी करता है. हालांकि इस नारियल के तेल को फेस पर लगाने के ढेरों फायदे के साथ ही कुछ नुकसान भी हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
c

Coconut oil for face : चेहरे को नेचुरल तरीके से पोषण देना चाहते हैं तो नारियल का तेल एक बेहतरीन विकल्प है. नारियल तेल से चेहरे पर नेचुरल ग्लो तो आता ही है, साथ ही ये स्किन (Skin)  को पोषण देने के साथ ही इसकी नमी भी बरकरार रखता है. नारियल के तेल में फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. ऐसे में कोकोनट ऑयल सीरम का काम भी करता है. हालांकि इस नारियल के तेल को फेस पर लगाने के ढेरों फायदे के साथ ही कुछ नुकसान भी है. आइए नारियल तेल को फेस पर लगाने के फायदे (coconut oil benefits) और नुकसान दोनों को ही जान लेते हैं.



फेल पर नारियल तेल अप्लाई करने से होते हैं ये फायदे  | coconut oil benefits

सॉफ्ट स्किन पाएं

चेहरे की स्किन को सॉफ्ट रखना चाहते हैं तो नारियल तेल लेकर हर रात सोने से पहले अपने फेस को मसाज दें और फिर इसे छोड़ दें. सुबह साफ पानी से चेहरा धो लें.

नमी रहेगी बरकरार

बदलते मौसम में अधिकतर लोगों की स्किन ड्राई होने लगती है, जिसकी वजह से स्किन बेजान सी लगने लगती है, ऐसे में हर रात सोने से पहले फेस पर कोकोनट ऑयल लगाते हैं, तो इससे स्किन पर नमी बरकरार रहती है, क्योंकि ये तेल स्किन के लिए नैचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है.

स्पॉट्स होते हैं दूर

प्रदूषण और गलत खानपान के कारण चेहरे पर तरह तरह के दाग धब्बे हो जाना आम समस्या हो गई है. इसके लिए आप हर रोज रात में सोने से पहले हथेलियों पर नारियल का तेल लेकर इससे चेहरे को मसाज करें, करीब 5 से 10 मिनट मसाज करके इसे ऐसे ही छोड़ दें, दाग-धब्बों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी.

ग्लोइंग स्किन देगा नारियल तेल

 नारियल तेल में विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है ऐसे में इसे लगाने से चेहरे पर निखार भी खूब आता है. इसके लिए रात में सोने से पहले नारियल तेल लगाना न भूलें.

झुर्रियों की समस्या होती है दूर

नारियल के तेल में एंटी एजिंग गुण भी होते हैं, ऐसे में नारियल का तेल फेस पर लगाने से झुर्रियों की परेशानी से भी पार पाया जा सकता है.

चेहरे पर नारियल तेल लगाने से होते हैं ये नुकसान

 

  • चूंकि नारियल तेल गर्म होता है, ऐसे में इसे ज्यादा मात्रा में गर्मी में यूज करने से स्किन एलर्जी की भी शिकायत हो सकती है
  • स्किन पर बहुत अधिक नारियल तेल न लगाएं, इससे चेहरे पर बाल आने की परेशानी भी हो सकती है.
  • नारियल तेल ज्यादा लगाने से ऑयली स्किन वालों को पिंपल्स की समस्या भी हो सकती है.
  • गर्मी में नारियल का तेल फेस पर अधिक लगा लेते हैं तो फेस पर रेशैज भी आ सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: जनता के सवाल..नेताजी के जवाब, हरियाणा के शहरों से NDTV Election Carnival