सिर्फ स्ट्रेस और पॉल्यूशन नहीं ये भी हैं आपके नाजुक बालों के दुश्मन, इनकी कमी से होता है बड़ा नुकसान

Tips for healthy hair : बालों के गिरने की वजह जितनी बाहरी होती है, उतनी ही अंदरूनी भी होती है. चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ वजहों के बारे में जिनसे हेयर फॉल होता है. साथ ही जानेंगे कि किन विटामिन (Vitamins for hair health) की मदद से हेयर फॉल रोकने में मदद मिल सकती है.

विज्ञापन
Read Time: 17 mins
Hair care tips at home : साथ ही जानेंगे कि किन विटामिन (Vitamins For Hair Health) की मदद से हेयर फॉल रोकने में मदद मिल सकती है.

Causes For Hair Fall: लगातार बढ़ते तनाव और प्रदूषण के चलते जहां देखो हेयर फॉल (Hair Fall) की समस्या सिर उठाए खड़ी है, जिसे देखो वही शिकायत करता है कि बहुत बाल गिर रहे हैं.ऐसे में तनाव और प्रदूषण (Pollution) के साथ साथ गलत डाइट और लापरवाही भी हेयर फॉल की वजह हो सकती है. कई बार लोग बाल गिरने से इतना डर जाते हैं कि तरह तरह के हेयर ट्रीटमेंट (Hair Treatment) लेने लगते हैं. ये प्रोडक्ट कैमिकल रिच होते हैं और इनकी वजह से बालों का गिरना अक्सर बढ़ जाता है. देखा जाए तो बालों के गिरने (Hair Fall) की वजह जितनी बाहरी होती है,उतनी ही अंदरूनी भी होती है. चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ वजहों के बारे में जिनसे हेयर फॉल होता है. साथ ही जानेंगे कि किन विटामिन (Vitamins For Hair Health) की मदद से हेयर फॉल रोकने में मदद मिल सकती है.

चेहरे को हल्दी के पानी से धोना कर दें शुरू, एक्ने, पिंपल्स तो होंगे ही दूर स्किन भी करेगी ग्लो

बालों के गिरने की ये वजहें हैं गौर करने लायक (Causes For hair fall)

हर बार केवल तनाव के चलते बाल गिरें, ऐसा नहीं होता. कई बार मौसम और शहरों में बदलाव के चलते भी बालों पर बुरा असर पड़ता है.इसके अलावा खारे पानी का भी बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इसके अलावा प्रसव के बाद, शहर और मौसम में  बदलाव की वजह से, खारे पानी या पानी में बदलाव की वजह से भी हेयर फॉल तेज होता है. कई बार गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन के बाद हेयर फॉल होने लग जाता है. शरीर में अगर हार्मोन का असंतुलन हो गया है या फिर किसी कारण तेजी से वजन कम हो रहा है तो ये भी हेयर फॉल की वजह बन सकता है. तेज बुखार, किसी तरह की सर्जरी या ऑपरेशन के बाद भी बालों का गिरना तेज हो जाता है. वहीं नए हेयर ट्रीटमेंट्स की बात करें तो स्मूदनिंग, केरेटिन या किसी तरह के हेयर स्टाइलिंग के बाद बाल गिरने तेज हो सकते हैं. सिर में दाद, खुजली, रूसी या फिर किसी तरह का इंफेक्शन भी बालों की ग्रोथ पर असर डालता है और बाल तेजी से गिरने लगते हैं. एक सामान्य सा कारण आपकी कंघी भी हो सकता है, जी हां बेहद बारीक कंघी करने पर भी बाल ज्यादा टूटते और गिरते हैं.

बालों के लिए जरूरी विटामिन  (These vitamins are good to stop hair fall)

बालों के गिरने की कई सारी वजहें हैं लेकिन अगर बालों की ग्रोथ की बात की जाए तो सही पोषण और डाइट ही एकमात्र हल है. ऐसे में कुछ विटामिन हैं जिनकी मदद से हेयर फॉल रोका जा सकता है.आपको बता दें कि बालों के विकास के लिए विटामिन बहुत ही जरूरी कहे जाते हैं. विटामिन ए की बात करें तो ये बालों के लिए बेहद जरूरी कहा जाता है. इससे बालों में खुजली और रूसी की समस्या खत्म होती है और बाल मजबूत होते हैं. बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए और हेयर फॉल रोकने के लिए विटामिन सी भी जरूरी माना जाता है. इसकी मदद से बालों की जड़ों में मजबूती आती है और बाल जड़ों से जुड़े रहते हैं और इसी वजह से उनका गिरना कम होता है. विटामिन डी धूप से मिलता है और ये बालों के लिए काफी अच्छा होता है. इसकी मदद से बालों को मजबूती मिलती है. विटामिन बी 7 भी बालों के लिए काफी अच्छा कहा जाता है. इससे बालों को बायोटिन जैसा तत्व प्राप्त होता है जो हेयर फॉल को रोकने में मदद करता है. विटामिन बी9 भी बालों के लिए अच्छा विटामिन है. इससे बालों की ग्रोथ तेज होती है और हेयर फॉल कम होता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

प्रेरणादायक है 74 साल के सुधीर भावे की अनोखी साइकिल बनाने की कहानी

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit: Dipali Goenka ने Women Empowerment, Skill Development और Employment पर क्या कहा?