लौंग पुरुषों के लिए है बेहद फायदेमंद, बस रोजाना इस चीज में मिलाकर पीजिए, फिर देखिए कितने मिलते हैं फायदे

Cloves benefits for male : लौंग बेहद ही फायदेमंद है, पर इसके सही इस्तेमाल का तरीका आपको मालूम होना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 11 mins
लौंग के फायदे जान चौंक जाएंगे आप.

Cloves for male fertility : लौंग (cloves) एक ऐसा मसाला है जो खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाता है. लौंग में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, ये ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. साथ ही बैक्टीरिया को मारने और किसी भी तरह के इंफेक्शन से लड़ने में भी ये कारगर होते हैं. लौंग न सिर्फ बीमारियों से बचाता है बल्कि इम्यूनिटी को स्ट्रांग भी बनाता है. आइए पोषक तत्वों से भरपूर लौंग के फायदों (benefits of cloves) के बारे में जानते हैं. 

आईब्रो बहुत पतली हैं, अकसर आपको भी लोग ऐसा कहते हैं, तो अपनाएं यह रामबाण नुस्खा, घनी हो जाएंगी Eyebrows

Photo Credit: iStock

लौंग के फायदे (benefits of cloves)

इम्यूनिटी बनाएं स्ट्रॉन्ग 


लौंग में विटामिन सी और जिंक पाए जाते हैं तो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और बीमारियों से लड़ने की क्षमता का विकास करते हैं. हर दिन 3 से 4 लौंग को आप दूध में मिलाकर पीएं या फिर ऐसे ही चबाकर खाएं.

स्पर्म बढ़ाए लौंग


दूध में लौंग मिलाकर नियमित पीने से पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ता है. इसके साथ ही ये सेक्सुअल कपासिटी को भी बढ़ाती है. आप एक गिलास दूध में आधा चम्मच लौंग का पाउडर मिलाएं और उसका सेवन करें.

Photo Credit: Reckonsoft

दांत दर्द से राहत


लौंग का इस्तेमाल दांत दर्द से आराम पाने के लिए भी किया जा सकता है. लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो दांतों से बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करते हैं. दांत में दर्द होने पर आप लौंग का तेल लगाएं या फिर लौंग को दांतों के नीचे दबाएं.

गले का खराश करें दूर


खांसी या गले में खराश हो रही हो तो भी लौंग राहत देता है. लौंग को दांतों के नीचे दबा कर रखने से इसका रस धीरे-धीरे गले में जाता है और खराश से राहत देता है. लौंग गले को साफ करने में मदद करता है.

ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल 


लौंग में भरपूर मैग्निशियम, पोटेशियम और मिनरल्स होते हैं. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रहता है और शरीर का स्टेमिना भी बढ़ता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हुमा कुरैशी तरला दलाल की बनाई गई लजीज डिश पर क्या बोलीं, यहां देखिए

Featured Video Of The Day
उत्तराखंड में भारी बारिश से जगह-जगह पानी, कई रास्ते बंद