Lip Care In Winter : ये नुस्खा एक बार अपना लिया तो फिर नहीं फटेंगे आपके होंठ

Chapped Lips Remedies : हमारे होंठ (Lip) सर्दी में भी नर्म और मुलायम बने रहे इसके लिए बेहद जरूरी है कि सर्दियों में होंठों के साथ खास ट्रीटमेंट किया जाए. हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी हेल्प से आपके होंठ सॉफ्ट बने रहेंगे.

Advertisement
Read Time: 15 mins
C

Chapped Lips Remedies : सर्दी का सबसे ज्यादा असर हमारी त्वचा पर देखने को मिलता है. सर्द और शुष्क हवाएं स्किन को रूखा बना देती हैं. स्किन सबसे अधिक रूखी होंठों (Lip)  पर नजर आती है, सर्दियों में कई बार रूखे और पपड़ीदार होंठों से खून तक निकलने लगता है. ऐसे में सर्दियों के इन महीनों में होंठों को बहुत ही खास देखभाल की जरूरत होती है. हमारे होंठ विंटर्स में भी नर्म और मुलायम बने रहे इसके लिए बेहद जरूरी है कि सर्दियों में होंठों (Lips) के साथ खास ट्रीटमेंट किया जाए. हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी हेल्प से आपके होंठ (Lip) सॉफ्ट बने रहेंगे.

फटे होंठ के लिए घरेलू उपाय | fate honth ke gharelu nuskhe

एक्सफोलिएशन है जरूरी

होठों (Lip) की स्किन चेहरे की त्वचा से अधिक सॉफ्ट होती है और काफी थिन भी होती है. ऐसे में इसे अधिक देखभाल की जरूरत पड़ती है. आप नियमित रूप से होठों को  एक्सफोलिएट करें ताकि इन पर से डेड स्किन निकल जाए और होंठ सॉफ्ट बने रहें. होंठों के एक्सफोलिएशन के लिए आपको मुलायम कपड़ा या सॉफ्ट टूथब्रश लेना है और गुनगुने पानी से होंठों को भिगो कर हल्के हाथों से एक्सफोलिएट करना है. इससे होंठों पर से डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगे और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा.

होंठों को मॉइश्चराइज करें

जिस तरह चेहरे की स्किन सॉफ्ट बनाए रखने के लिए इस पर मॉइस्चराइजर लगाने की जरूरत होती है उसे तरह होंठों (Lips) को हाइड्रेट रखने के लिए इसे भी मॉइश्चराइज करने की जरूरत होती है. होंठ नरम हों इसके लिए बादाम के तेल का सीरम या फिर कोकोनट ऑयल सीरम यूज करें. आप हर रात इसे होंठों पर अप्लाई करें.
घर में ये सीरम तैयार करने के लिए एक स्पून बादाम का तेल, एक विटामिन सी की कैप्सूल के साथ कुछ बूंद ग्लिसरीन की लें. इन सभी चीजों को एक संग अच्छे से मिलाएं. इस होममेड सीरम को रोजाना रात के समय सोने से पहले होठों पर लगा ले, होंठ बेहद नर्म हो जाएंगे.

Advertisement

बेहद ड्राई होंठों के लिए अपनाएं ये उपाय
जिस तरह फेस और बालों की केयर के लिए मास्क लगाया जाता है, उसी तरह होंठों पर भी मास्क लगाना होता है. लिप (Lip)  मास्क तैयार करने के लिए एक चम्मच शहद ले लीजिए उसमें कुछ ड्रॉप नारियल तेल डालकर मिलाएं. अब इसे फटे होठों पर लगा लें और सेलोफिन से होठों को ढक लें. इससे नमी बरकरार रहेगी और लेप नीचे नहीं टपकेगा. आप केवल देसी घी भी मास्क के तौर पर लगा सकती हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विरोधियों पर बरसे Amit Shah, कहा- फिर से आतंकवाद को बढ़ाने की कोशिश | Hot Topic