Benefits Of Paneer Face Pack : हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं पनीर फेस पैक, यहां जानें बनाने की विधि और फायदे

पनीर को एक सौंदर्य प्रसाधन के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आप भी इस प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन के जरिए अपने चेहरे को चमकाना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि पनीर से फेस मास्क कैसे बनाया जाता है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्‍ली:

पनीर जितना स्वादिष्ट और लजीज होता है, उतना ही हमारी सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है. शायद यही वजह है कि पनीर को लोग काफी पसंद करते हैं. हमारे देश में पनीर से कई तरीके के अलग-अलग व्यंजन और सब्जियां बनाई जाती हैं. जिसको खाने में सबको बहुत आनंद आता है, लेकिन क्या आप जानते हैं पनीर को एक सौंदर्य प्रसाधन के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आपको बता दें कि पनीर का फेस पैक चेहरे पर लगाना काफी अच्छा माना जाता है. इसे लगाने के बाद चेहरे पर निखार आ जाता है. तो अगर आप भी इस प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन के जरिए अपने चेहरे को चमकाना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि पनीर से फेस मास्क कैसे बनाया जाता है.


पनीर फेस पैक बनाने की सामग्री

  • पनीर - एक या 2 टुकड़े
  • नींबू-  एक चम्मच रस
  • शहद- एक चम्मच
  • दो विटामिन ई के कैप्सूल

पनीर फेस पैक बनाने की विधि
सारी सामग्री इकट्ठा करने के बाद सबसे पहले पनीर का पेस्ट बना लें. इसके बाद इसमें नींबू का रस, शहद और विटामिन ई कैप्सूल का तेल मिला लें और सबको अच्छे से मिक्स कर लें. इस तरह आपका पनीर फेस पैक बनकर तैयार है. अब इसे लगाने के लिए सबसे पहले चेहरे और गर्दन को अच्छे से धो लें. इसके बाद इस फेस पैक को फेस और गर्दन पर लगा लें. फेस पैक 15 मिनट लगा रहने के बाद इसे धो लें. अगर आपको अच्छा रिजल्ट चाहिए तो आप इसे हफ्ते में एक बार जरूर लगाने की कोशिश करें.


पनीर फेस पैक लगाने के फायदे
पनीर फेस पैक लगाने से चेहरे की स्किन को पोषण मिलता है जिससे स्किन मुलायम हो जाती है. साथ ही पनीर फेस पैक लगाने के बाद चेहरा खिला-खिला सा हो जाता है. आपको बता दें कि पनीर हमारी स्किन के लिए प्राकृतिक टोनर, क्लीन्जर और मॉइश्चराइजर के तौर पर काम करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
IIT's में आए दिन क्यों बढ़ रहे हैं Students की खुदखुशी के मामले, देखिए ये रिपोर्ट