International Beer Day : जान लें वे कौन से फेमस बीयर बार हैं जहां दुनियाभर से लोग पहुंचते हैं बीयर का मजा लेने

International Beer Day : बियर (Beer) दुनिया में सबसे ज्यादा पिये जाने वाले ड्रिंक्स में से एक है. इसकी पॉपुलैरिटी का आलम यह है कि दुनिया भर में पानी और चाय के बाद बीयर सबसे ज्यादा पिए जाने वाली ड्रिंक है. यानी सबसे ज्यादा पिए जानें वाला दुनिया का तीसरा पेय.

Advertisement
Read Time: 20 mins
I
नई दिल्‍ली:

International Beer Day : शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.  यह बात कौन नहीं जानता. इसके बावजूद बीयर (Beer) दुनिया में सबसे ज्यादा पिये जाने वाले ड्रिंक्स में से एक है. इसकी पॉपुलैरिटी का आलम यह है कि दुनिया भर में पानी और चाय के बाद बीयर सबसे ज्यादा पिए जाने वाली ड्रिंक है. यानी सबसे ज्यादा पिए जानें वाला दुनिया का तीसरा बिवरेज. इसके नुकसान जानने के बावजूद अगर आप अपनी  फ्रेंड्स के साथ चिल करने का मन बना रहे हैं तो यह आपके लिए बिल्कुल सही मौका है. आने वाले फ्राइडे यानी 6 अगस्त को इंटरनेशनल बीयर डे (International Beer Day 2021) मनाया जाएगा.

बीयर कल्चर या  बीयर प्रेम

खिली हुई धूप में समुद्र का किनारे या क्रिकेट के मैदान के बाहर विदेशियों को बीयर का लुत्फ उठाते हुए आपने फिल्मों या टीवी पर कई बार देखा होगा. भारत में भले ही बीयर कल्चर ज्यादा लोकप्रिय न हो लेकिन दुनिया के कई मुल्कों में बीयर के दीवानों ने बीयर कल्चर डेवलप कर दिया है. दोस्तों के साथ मस्ती में बीयर का मजा लेना कई देशों में बेहद आम है. ये लोग बीयर को एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक के रूप में पीते हैं. बीयर के इसी कल्चर और दीवानगी के चलते बियर डे की शुरुआत हुई.

बीयर डे सेलिब्रेट इन मशहूर ये बीयर बार और पब में
दुनिया में कई ऐसे शहर है जो अपने बीयर कल्चर और बीयर की दीवागनी के कारण जाने जाते हैं.  इस मामले में ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न बहुत फेमस है. यहां कई बियर के कई फेमस ब्रैंड्स उपलब्ध है. यहां Stomping Ground और Bodriggy Brewing Co जैसे बार हैं जहां दुनिया भर से लोग आते हैं. इसके अलावा आयरलैंड का डबलिन शहर भी इस मामले में काफी जाना माना शहर है. यहां The Long Hall और Johnny Fox's पब में दुनिया भर से लोग आइरिश बीयर का मजा लेने आते हैं. जर्मनी का म्यूनिक शहर अपनी खास बीयर ब्रैंड्स के लिए दुनिया भर में फेमस है. Paulaner, Hacker-Pschorr, Erdinger और Löwenbräu जैसे यहां के लोकल ब्रैंड्स काफी पॉप्युलर हैं. 

Advertisement

कैसे हुई इंटरनेशनल बीयर डे की शुरुआत

साल 2007 में अमेरिका के कैलिफोर्निया में Jesse Avshalomov ने डिसाइड किया कि बियर और बीयर बनाने वालों को 'डे ऑफ ऑनर' मिलना चाहिए. इसके लिए हर साल 5 अगस्त की तारीख तय की गई. 2012 तक इसे 5 अगस्त को ही मनाया गया. इसक बाद फाउंडर ने इसके लिए एक पब्लिक पोल ऑर्गनाइज किया और उसके बाद यह तय हुआ कि हर साल अगस्त के पहले फ्राइडे को इंटरनेशनल बीयर डे के रूप में मनाया जाएगा. क्योंकि फ्राइडे वीकेंड की शुरुआत माना जाता है.

Advertisement

क्यों मनाते हैं इंटरनेशनल बीयर डे
बियर डे को मनाने के लिए मुख्य तीन कारण हैं. पहला कि लोग अपने फ्रेंड और करीबियों के साथ इकट्ठा होकर बियर एंजॉय कर सकें. जो लोग इसे मनाते उनका सम्मान किया जा सके और सभी देशों की बीयर और कल्चर का सम्मान किया जा सके. अगस्त में गर्मी के मौसम और बाकी त्योहारों से इसकी दूरी देखते हुए इस महीने को इंटरनेशनल बीयर डे के लिए चुना गया. इस साल अगस्त का पहला फ्राइडे 6 तारीख को पड़ रहा है और इसी दिन इंटरनेशनल बीयर डे 2021 सेलिब्रेट किया जाएगा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विरोधियों पर बरसे Amit Shah, कहा- फिर से आतंकवाद को बढ़ाने की कोशिश | Hot Topic