ऑलिव ऑयल की 4 बूंदें इस तरह लगाएं, फिर डिप्रेशन से लेकर एंटी एजिंग तक एकदम हो जाएंगे गायब, बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी

ऑलिव ऑयल को अगर सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो इससे डिप्रेशन तो दूर होता ही है साथ ही यह एंटी एजिंग और बालों की ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Benefits Of Olive Oil: ऑलिव यानी कि जैतून (Olive) हरे और काले रंग के होते हैं, जिसका इस्तेमाल अधिकतर पिज़्ज़ा, पास्ता (Pizza, Pasta) में किया जाता है. लेकिन ऑलिव ऑयल का हमारे डेली रूटीन में इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि ऑलिव ऑयल (Olive Oil) हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स, विटामिन ई और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसी कारण इसका इस्तेमाल खाने के अलावा दवा, (Medicine) ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Products) और यहां तक कि साबुन और शैंपू बनाने में भी किया जाता है. तो चलिए आज जानते हैं ऑलिव ऑयल के 4 बेहतरीन फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका.

चेहरे पर चाहिए चांदी सी चमक तो एलोवेरा को इन 6 तरीकों से लगाना कर दीजिए शुरू, त्वचा निखर उठेगी जानिए ऑलिव ऑयल के फायदे और इस्तेमाल का तरीका Know the benefits of olive oil and how to use it)

तनाव को दूर करने का काम करें ऑलिव ऑयल


ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो चिंता और तनाव को दूर करने का काम करते हैं. ऐसे में ऑलिव ऑयल का सेवन करने के लिए आप एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल सलाद ड्रेसिंग या बेक्ड फूड में कर सकते हैं.

Photo Credit: iStock

ऑलिव ऑयल करें ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को कम 


ऑलिव ऑयल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव डैमेज को बढ़ने से रोकते हैं. इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को कैंसर सेल्स से बचाते हैं और खासकर ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को कम करते हैं.

Advertisement
पेट की चर्बी कम करने के लिए रोज सुबह पी सकते हैं ये 3 ड्रिंक्स, Belly Fat से मिल जाएगा छुटकारा 

सूजन को कम करें ऑलिव ऑयल


ऑलिव ऑयल में पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर में होने वाली सूजन को कम करते हैं, खासकर घुटने, पैरों-हाथों और चेहरे पर जो सूजन आती है अगर ऑलिव ऑयल से मसाज की जाए तो सूजन को कम किया जा सकता है, क्योंकि इसमें विटामिन ए और विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Advertisement

स्किन और बालों के लिए रामबाण है ऑलिव ऑयल


ऑलिव ऑयल हमारी स्किन और बालों के लिए भी किसी रामबाण से कम नहीं है. रात को सोते समय ऑलिव ऑयल से चेहरे की मसाज करने से anti-aging से बचा जा सकता है और इससे स्किन भी रिपेयर होती है. इतना ही नहीं अगर हफ्ते में दो बार बालों में ऑलिव ऑयल लगाया जाए तो इससे बाल मजबूत मुलायम और लंबे होते हैं.

Advertisement

Photo Credit: Istock

कैसे करें ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल


आप कई तरीके से ऑलिव ऑयल का यूज कर सकते हैं. एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल को आपको गैस पर पकाना नहीं चाहिए. आप इसका इस्तेमाल ड्रेसिंग के रूप में कर सकते हैं. पोमेस जैतून का तेल का इस्तेमाल आप लो हीट कुकिंग में कर सकते हैं. इसके अलावा स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल चेहरे पर कर सकते हैं, फटी एड़ियों पर कर सकते हैं और मेकअप को रिमूव करने के लिए भी ऑलिव ऑयल इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी की शादी में "वी गेम"

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: Hassan Nasrallah के साथ बेटी Zainab भी ढेर, Israel ने बाप-बेटी का किया End!