Home Remedies For Mole Removal : क्या आप चेहरे पर होने वाले तिल से परेशान हैं? ये घरेलू नुस्खे करेंगे आपकी मदद

Home Remedies For Mole Removal : लेजर थेरेपी के जरिए इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है लेकिन हर कोई इस तरीके को आजमाना नहीं चाहता.  ऐसे में आज हम यहां आपको बता रहे हैं कि अनचाहे तिलों को शरीर से कैसे हटाया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
M
नई द‍िल्‍ली:

Home Remedies For Mole Removal : चेहरे पर तिल वैसे तो खूबसूरती को बढ़ा देता है. शायद इसीलिए कवि और शायरों ने इसे सौंदर्य रस की रचनाओं में जगह भी दी है, लेकिन यदि इनकी संख्या ज्यादा हो जाए तो ये खूबसूरती बिगाड़ भी सकता है. कई लोग त्वचा पर खासतौर से चेहरे पर बढ़ते तिलों से परेशान रहते हैं. वैसे लेजर थेरेपी के जरिए इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है लेकिन कई लोग ऐसे हैं जो इस तरीके को आजमाना नहीं चाहते.  ऐसे में आज हम यहां आपको बता रहे हैं कि अनचाहे तिलों को शरीर से कैसे हटाया जा सकता है.

Photo Credit: istock

धनिया पत्ती और बीज
धनिए में मौजूद नेचुरल आइल और एसिड त्वचा से संबंधित कई बीमारियों का इलाज करते हैं. धनिए का यह गुण चेहरे पर ज्यादा तिल होने से भी रोकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए धनिए पत्ती और बीज का पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. इसके नियमित प्रयोग से तिल अपने आप हल्के होते जाएंगे.

प्याज का करें यूज
गुणों से भरपूर प्याज स्किन के लिए फायदेमंद होता है. चेहरे से तिल हटाने में भी प्याज मददगार है. इसके लिए पहले प्याज का पेस्ट बना लें. इसमें थोड़ा सा नमक या एप्पल साइडर विनेगर मिला लें. इसके बाद इसे अपने तिलों पर लगाएं. इसे आपको तब तक लगाना है जब तक कि तिल पूरी तरह खत्म नहीं हो जाता.

Advertisement

Photo Credit: iStock

लहसुन का पेस्ट
लहसुन में मौजूद एंजाइम तिल को हल्का करने में मदद करता है. इसके यूज के लिए सबसे पहले लहसुन का पेस्ट बना लें. इसके बाद इसे तिलों पर लगाएं और कुछ घंटे लगा रहने दें. इसका इस्तेमाल भी तब तक कर सकते हैं जब तक कि तिल अपने आप गायब न हो जाएं.  

Advertisement

अनानास का रस
अनानास में मौजूद एंजाइम और साइट्रिक एसिड डेड सेल्स को हटाने का काम करते हैं. इसके साथ ही चेहरे से पिगमेंटेशन हटाकर तिलों को निकालने का भी काम करते हैं. आप अनानस का रस रुई की मदद से तिलों पर लगाएं, बाद में धो लें. जल्दी परिणाम के लिए नियमित रूप से इसे लगाएं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

अरंडी का तेल
अरंडी के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तिलों को हटाने में मददगार हैं. इस तेल में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर  तिलों पर लगाएं. इसे आप रात भर या 5-6 घंटे लगाकर रखें. अच्छे रिजल्ट के इसका प्रयोग नियमित रूप से करें.  

Advertisement
Featured Video Of The Day
Student Protest: Chhattisgarh में सड़कों पर उतारे हज़ारों युवा, Jobs की मांग को लेकर कर रहे प्रदर्शन, मुंडवाए बाल