Hair Care Tips: बालों पर खूब चढ़ेगा मेहंदी का रंग, बस मिक्स करते वक्त इस बात का रखें खास ख्याल

आजकल ज्यादातर लोग अपनी बिजी लाइफस्टाइल के चलते अपने बालों को तो दूर खुद को भी समय नहीं दे पाते. ऐसे में बालों की उस तरह से देखभाल नहीं हो पाती, जो उन्हें मिलनी चाहिए. आइए आपको बताते हैं आपकी खूबसूरती का गहना कहे जाने वाले आपके बालों पर मेहंदी लगाने से पहले,  उसे घोलते वक्त किन खास बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 26 mins
H
नई दिल्ली:

हमारे बाल (Hair) हमारी खूबसूरती (Beauty) में चार चांद लगाते हैं, तो हमारा भी फर्ज बनता है कि हम उतनी ही शिद्दत से इनकी देखभाल भी करें. आजकल ज्यादातर लोग अपनी बिजी लाइफस्टाइल (Lifestyle) के चलते अपने बालों को तो दूर खुद को भी समय नहीं दे पाते. ऐसे में बालों की उस तरह से देखभाल नहीं हो पाती, जो उन्हें मिलनी चाहिए. कई बार लोग बाजारों में मिलने वाले महंगे केमिकल युक्त प्रोडक्टस का इस्तेमाल कर अपने बालों को रूखा और बेजान बना लेते हैं. इससे आपके पैसे तो बर्बाद होते ही हैं, साथ ही पैसा खर्च करने के बावजूद बालों को नुकसान पहुंचता हैं. इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स को यूज करने से बेहतर है कि हिना यानि की मेहंदी का इस्तेमाल करें. मेहंदी का इस्तेमाल हमारी दादी-नानी के नुस्खों की तरह ही पुराने समय से विश्वास योग्य रहा है, लेकिन कई लोग आज भी बालों में मेहंदी लगाने का सही तरीका नहीं जानते हैं, जो आपके बालों को पहले से ज्यादा अच्छा रिजल्ट दे सकता है. आइए आपको बताते हैं आपकी खूबसूरती का गहना कहे जाने वाले आपके बालों पर मेहंदी लगाने से पहले,  उसे घोलते वक्त किन खास बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

बालों में मेहंदी लगाते वक्त ना करें ये गलतियां | Mistakes You Should Avoid While Using Mehandi On Hair

पर्याप्त समय तक भिगोए रखें मेहंदी

कई लोग मेहंदी को तुरंत घोल कर लगा लेते हैं, यह तरीका गलत है. बता दें कि इससे मेहंदी का रंग बालों पर नहीं चढ़ता और आपकी मेहनत भी खराब हो जाती है. मेहंदी को लगभग 10 से 12 घंटे तक लिए सोक होने के लिए घोलकर छोड़ दें. आप चाहें तो रात भर के लिए मेहंदी को सोक होने के लिए छोड़ दें और अगली सुबह इसे लगा लें.

मेहंदी में इन चीजों को ना करें मिक्स

कई लोग मेहंदी घोलते वक्त उसमें अंडा और दही जैसी चीजों को मिक्स कर देते हैं. अगर ये गलती आप भी कर रहे हैं तो सबसे पहले ऐसा करना बंद कर दें. दरअसल, मेहंदी में मौजूद प्रोटीन के साथ मिलकर ये चीजें बॉन्ड बनाती हैं, जिसकी वजह से बालों को आवश्यक प्रोटीन नहीं मिल पाता, इसलिए मेहंदी घोलते वक्त भूलकर भी इन चीजों का इस्तेमाल ना करें.

Advertisement

मेहंदी लगाने से पहले बालों में ना लगाएं तेल

अक्सर लोग ये गलती कर ही देते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेहंदी लगाने से पहले बालों में तेल लगाने से एक लेयर बन जाती है, जिसके कारण मेहंदी का रंग नहीं चढ़ पाता, इसलिए कोशिश करें कि मेहंदी लगाने से पहले बालों में तेल ना लगाएं. कोशिश करें कि तेल सिर्फ़ जड़ों में ही लगाएं या फिर एक दिन पहले लगा लें, ताकि आपके बाल तेल को अच्छी तरह से सोक लें. वहीं अगर आपके बाल ड्राई नहीं है तो मेहंदी लगाने से पहले तेल ना लगाएं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

नॉर्मल पानी में ना घोले मेहंदी

बालों में मेहंदी के गहरे रंग के लिए मेहंदी को नॉर्मल पानी में ना घोले, बल्कि आप चाहें तो इसके लिए कॉफ़ी या फिर चाय पत्ती का पानी मिक्स कर सकती हैं. इससे बालों में मेहंदी का रंग गहरा चढ़ेगा भी और वे खूबसूरत भी दिखेंगे. इसके अलावा आप चाहें तो पानी को पहले गर्म कर उसे ठंडा होने के बाद मेहंदी घोलने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं. वहीं सफेद बालों को काला करना चाहती हैं तो मेहंदी को लोहे का कढ़ाही में घोलें.

Advertisement

नींबू के रस का ना करें इस्तेमाल

खास ख्याल रखें कि जब भी आप मेहंदी घोल रहे हो तो भूलकर भी उसमें नींबू का रस का इस्तेमाल ना करें. यह आपके बालों को ड्राई बना सकता है. आपकी जानाकारी के लिए बता दें कि नींबू के रस में सिट्रिक एसिड होता है, जिसका इस्तेमाल बालों में नहीं किया जाना चाहिए. बता दें कि डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नींबू का रस भले ही एक घरेलू उपाय है, लेकिन नींबू का रस बालों को बेजान और रूखा भी बनाता है. मेहंदी के साथ तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'गहराइयां' की स्‍टार कास्‍ट ने NDTV से की खास बातचीत, दीपिका बोलीं- एक किरदार में कई परतें

Featured Video Of The Day
आ रहा है भयंकर तूफान, बंद हो जाएंगे Mobile Phone