सर्दी में भी चेहरा करेगा ग्लो और वजन होगा कम तो रोज खाइए गुड़ की गजक, इसके फायदे जान चौंक जाएंगे आप

Gajak good for weight loss : गजक सर्दी में स्वाद के लिए ही नहीं खाई जाती है, बल्कि इससे स्किन ग्लो भी करती है और वजन भी कम होता है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
G

Benefits of Gajak : सर्दियों में गजक (Gajak) का नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है. और गजक अगर गुड़ की बनी हो तो स्वाद और भी कई गुना बढ़ जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में गजक केवल एक मिठाई नहीं बल्कि एक बेहतरीन हेल्थ टॉनिक (Health Benefits of Gajak) की तरह भी काम करती है. कड़कड़ाती ठंड (Winter Season) में गजक का नियमित सेवन न केवल शरीर को गर्म रखता है, बल्कि कई बीमारियों को दूर रखने में भी इससे मदद मिलती है. आइये जानते हैं कि गजक में ऐसा क्या है जो हमें लाजवाब स्वाद के साथ कई सारे हेल्थ बेनेफिट भी देते हैं. 

इन लोगों को कभी नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, सेहत ठीक होने की बजाए जाएगी बिगड़

आखिर गजक में ऐसा क्या है खास

वैसे तो आज बाजार में कई तरह फ्लेवर्स में गजक उपलब्ध है. चॉकलेट से लेकर मैंगो सहित तरह-तरह के स्वाद की गजक बाजार में मिलने लगी है. लेकिन गजक बनने में सबसे अहम भूमिका होती है इसमें पड़ने वाले तिल की. तिल के साथ-साथ गजक को मीठा बनाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है. ये दोनों मिलकर गजक के स्वाद और उसके गुणों को कई गुना बढ़ा देते हैं. दरअसल तिल की तासीर गर्म होती है. साथ ही इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं. इसी तरह गुड़ आयरन का बेहतरीन सोर्स है. गुड़ में जिंक, ग्लूकोज, फ्रुक्टोज और पोटेशियम और फास्फोरस पाया जाता है. ये सभी तत्व स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद फायदेमंद होते है. 

Photo Credit: Unsplash

क्या-क्या फायदे है गजक खाने के

सर्दियों में गजक खाने से कई तरह के फायदे मिलते हैं. सबसे पहले ये शरीर को गर्म रखने में सहायक होती है, जिससे सर्दी, जुकाम और संक्रमण को दूर रखने में मदद मिलती है. इसके अलावा गुड़ की लैग्जेटिव प्रॉपर्टी के कारण ये सर्दियों में होने वाली कब्ज से भी राहत देती है. ग्लूकोज और फ्रुक्टोज से भरपूर होने के कारण ये किसी एनर्जी बार की तरह काम करती है और शरीर को तुरंत ऊर्जा देती है. इसके सेवन से खून में हीमोग्लोबिन का स्तर भी बेहतर होता है. इसमें मूंगफली के दाने या ड्राई फ्रूट्स डाले जाए तो ये एनर्जी के पावर हाउस में तब्दील हो जाती है. मूंगफली शरीर को कई जरूरी विटामिन्स और प्रोटीन प्रदान करती हैं.  

Advertisement

मिठाई के फायदे अनगिनत हैं

इसमें कोई शक नहीं कि तिल, गुड़ और मूंगफली से बनी इस मिठाई के फायदे अनगिनत हैं. लेकिन ध्यान रखें  कि हर चीज की एक सीमा होती है. अगर गजक का सेवन भी जरूरत से ज्यादा किया गया तो इससे लेने के देने पड़ सकते हैं. इसे ज्यादा खा लेने की स्थिति में अपच, पेट दर्द, उल्टी या दस्त जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह
Topics mentioned in this article