Global Handwashing Day : चाहते हैं होम मेड हैंड वॉशर, तो इन नेचुरल चीजों से झटपट बनाएं

Global Handwashing Day: आज है ग्लोबाल हैंंडवॉशिंग डे. इन नेचुरल चीजों से आप झटपट घर पर बना सकते हैं होम मेड हैंडवॉशर.

Advertisement
Read Time: 19 mins
नई दिल्ली:

हैंड वॉश डे पर हम आपको बता रहे हैं कुछ बेहद जरूरती बातें. जी हां, कोविड का प्रकोप अभी गया नहीं है. ऐसे वैसे तो खाना खाने से पहले या बाद में हाथ धोना एक सामान्य-सी बात है. दरअसल इसमें बताने जैसा कुछ भी नहीं है, लेकिन कोरोना वायरस महामारी ने हाथ धोने को एक मुहिम की तरह बना दिया और पिछले साल से हाथ धोने पर बहुत ज्यादा जोर दिया जा रहा है. सच तो ये है कि हाथ धोना सिर्फ पर्सनल हाइजीन के लिए ही नहीं, बल्कि कोरोना जैसी महामारी से बचाव का भी एक जरूरी कदम बन गया. अगर आप सही तरह से अपने हाथ धोएंगे तो आप कोविड की बीमारी से काफी हद तक अपने आपको बचा सकते हैं. आज ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे मनाया जा रहा है. आप अपने हाथ  साबुन से या सैनिटाइजर से ही नहीं बल्कि इन नेचुरल चीजों से भी धो कर कीटाणुयुक्त बना सकते हैं.

Photo Credit: iStock

नीम के पानी से करें हाथ साफ

सच तो ये है कि हाथ धोने के लिए नीम सबसे कारगर माना गया है. आपको पानी में नीम की पत्तियां डालकर उबाल लेनी चाहिए और फिर से इसे किसी बोतल में डालकर कर रख दें. साथ ही इसमें कुछ ड्रॉप लिक्विड बॉडी की भी डाल कर दें और जब भी हाथ धोएं तो इस पानी का इस्तेमाल करें.  

मुल्तानी मिट्टी का बनाएं पेस्ट

मुल्तानी मिट्टी भी हैंड वॉश के लिए बेस्ट ऑप्शन है. पहले तो लोग मुल्तानी मिट्टी का ही इस्तेमाल हाथ धोने में करते थे. इसके लिए पहले मुल्तानी मिट्टी को ब्लेंडर में पीसकर पाउडर बना लें, ताकि हाथ धोने में आसानी से इसका यूज कर सके.

Advertisement

गुलाब से बनाएं हैंड वॉशर

हैंड वॉशर घर पर बनाना चाहते हैं, तो गुलाब से भी हैंड वॉश बना सकते हैं. इसके लिए पहले आपको गुलाब के पत्तों को सुखाकर पाउडर बना लेना होगा. इसके बाद आप किसी बॉक्स में भरकर रख दें और जब भी हाथ धोएं तो इस पाउडर का इस्तेमाल करें.

Advertisement

संतरे के छिलके वाला हैंड वॉशर

ये सबसे बेस्ट ऑप्शन है. संतरे के छिलके से भी आप हाथ धो सकते हैं. संतरे के छिलकों से हाथ धोने के लिए इसे पहले सुखाकर पाउडर बना लें. इससे हाथ धोने से आपके हाथ भी साफ नजर आएंगे और कीटाणु का खतरा भी कम होगा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: अलगाववादियों से समझौता नहीं: BJP | NDTV India