आइब्रो बहुत पतली हैं, अकसर आपको भी लोग ऐसा कहते हैं, तो अपनाएं यह रामबाण नुस्खा, घनी हो जाएंगी Eyebrows

आइब्रो बहुत पतली हैं और आप घना करने के लिए हर जतन कर चुके हैं तो चलिए आपको बताते हैं यह घरेलू नुस्खे. फिर देखिए कैसे घनी होती हैं आपकी आइब्रो.

Advertisement
Read Time: 11 mins
पतली आइब्रो से परेशान हैं तो अपना लें यह रामबाण नुस्खा.

How To Make Eyebrow Thick: आजकल बालों का झड़ना (Hair Fall) आम समस्या हो गया है, सिर्फ खोपड़ी (Skull) के बाल ही नहीं बल्कि आइब्रो (Eyebrows) या आईलैश के बाल भी झड़ने लगते हैं, जिसके चलते आइब्रो बहुत पतली (Thin Eyebrow) हो जाती है और इसे छुपाने के लिए लोग आइब्रो पेंसिल (Eyebrow Pencil) का इस्तेमाल करते हैं या फिर पार्लर में जाकर महंगे महंगे आइब्रो फिलर करवाते हैं. लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घर में 5 अमेजिंग होम रेमेडीज (Home Remedies) से अपनी आइब्रो को काला और घना कर सकते हैं.

फिटकरी से चेहरे की झुर्रियां, फाइन लाइन और पिंपल के दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब, अप्लाई कैसे करना है जानिए यहां

आइब्रो काला और घना बनाने का नेचुरल तरीका (Natural way to make eyebrows black and thick)

नारियल के तेल से मसाज करें


अगर आप अपनी आइब्रो को घना और काला करना चाहते हैं, तो रोज रात को सोने से पहले ऑलिव ऑयल या फिर नारियल के तेल को हल्का सा गर्म करके इसे अपनी आइब्रो पर लगाएं. आप जैतून और बादाम के तेल को मिलाकर भी लगा सकते हैं.

सोने से पहले लगाए एलोवेरा जेल


एलोवेरा जेल भी आइब्रो को घना करने के लिए बेहद फायदेमंद है. अगर आपकी ऑइली स्किन है और आप तेल नहीं लगाना चाहते, तो आप फ्रेश एलोवेरा जेल अपनी आइब्रो पर लगाकर आधे से 1 घंटे के लिए या फिर रात भर लगाकर भी रख सकते हैं.

दूध से मसाज करें


जी हां, आइब्रो को घना करने के लिए कच्चे दूध से आप अपनी आइब्रो पर मसाज कर सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में कच्चा दूध लें, इसमें कॉटन पैड को डूबकर कर अपनी आइब्रो पर हल्के हाथों से रब करें.

Photo Credit: iStock

उत्तराखंड की ये टॉप 3 घाटियां रोमांच और आस्था का संगम हैं, इस गर्मी जरूर करें एक्सप्लोर, आंखों में बस जाएंगे यहां के नजारें

पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें


आइब्रो को घना बनाने के लिए पेट्रोलियम जेली या वैसलीन भी बेहद कारगर होती है. रात को सोने से पहले थोड़ी सी मात्रा में पेट्रोलियम जेली अपनी आइब्रो पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और साफ कपड़े से पोंछ कर सो जाएं.

ग्रीन टी से बढ़ेगी आइब्रो की ग्रोथ


ग्रीन टी आइब्रो की ग्रोथ में कारगर होती है. इसके लिए एक सादी ग्रीन टी बनाकर इसे ठंडा कर लें और फिर इसमें कॉटन पैड को डुबो कर आइब्रो और आईलैशेस पर लगाएं. आप इसे रात भर या फिर एक से डेढ़ घंटे के लिए भी लगा सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व आइब्रो की ग्रोथ को बेहतर करते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हुमा कुरैशी तरला दलाल की बनाई गई लजीज डिश पर क्या बोलीं, यहां देखिए

Featured Video Of The Day
UK General Election 2024: बड़ी जीत की ओर बढ़ रही Keir Starmer की Labour Party, हार की कगार पर Rishi Sunak