Advertisement

मेथी, जीरा और धनिए का पानी इस तरह बनाकर पीना कर दें शुरू, फिर फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

भारतीय रसोई में मौजूद मसाले ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि यह सेहत के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद होते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
धनिया, जीरे और मेथी का पानी इस तरह बनाकर पीएं.

Healthy Homemade Drink: अपने शरीर को डिटॉक्स (Detox) करने के लिए लोग ना जाने कौन-कौन सी ड्रिंक (Healthy Drink) खाली पेट पीते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके किचन (Kitchen) में मौजूद कुछ मसाले (Spices) आपके पेट को साफ करके आपके शरीर को पूरी तरह से डिटॉक्स (Body Detox) कर सकते हैं. इतना ही नहीं ये हेल्दी स्किन, वेट लॉस, (Weight Loss) हार्ट फंक्शनिंग, बेहतर लीवर फंक्शन जैसे कई फायदे देते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं पांच ऐसे मसाले जिनका पानी पीकर आप हेल्दी लाइफस्टाइल जी सकते हैं.

41 की उम्र में भी दीया मिर्जा लगती हैं 21 की, उनकी खूबसूरती का राज हैं ये 8 आदतें रोज पिएं इन मसालों का पानी,.सेहत को मिलेंगे ढेर सारे फायदे (Drink These Masala DrInk For Better Health)

धनिया का पानी 
धनिया के बीज को रात में भिगोकर सुबह इसके पानी का सेवन किया जाए, तो इससे बॉडी डिटॉक्स होती है और इसके अंदर पाए जाने वाले विटामिन ए से आंखें भी हेल्दी रहती है. धनिया का पानी पेट को साफ करने में भी मदद करता है.

जीरा का पानी 
जीरा हमारे किचन का एक सुपर इनग्रेडिएंट है, जिसमें विटामिन ए, विटामिन बी कंपलेक्स, विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है. रात में जीरा पानी में भिगोकर सुबह गर्म करके इसके पानी का सेवन करने से पेट और स्किन संबंधी सभी समस्या दूर हो जाती है.

सौंफ का पानी 
सौंफ का पानी पीने से वेट लॉस में मदद मिलती है. अगर आप सुबह खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन करते हैं तो उससे मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है और पेट की चर्बी भी कम होती है.

मेथी का पानी 
डायबिटीज के पेशेंट के लिए मेथी का पानी किसी रामबाण से कम नहीं है. आप रात को मेथी का पाउडर या मेथी के दाने भिगोकर रख दें और सुबह इसे गुनगुना करके इसका सेवन करें, इससे ब्लड शुगर लेवल नॉर्मल रहता है.

दालचीनी का पानी 
दालचीनी ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि इसका पानी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. ये डायबिटीज के पेशेंट के लिए रामबाण है और महिलाओं में पीसीओएस की समस्या को भी दूर करता है. आप एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच दालचीनी डालकर इसका सेवन रोज सुबह खाली पेट करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली खान मुंबई में टहल रही थीं और फिर ऑटो ले लिया

Featured Video Of The Day
Lok Sabha Elections 2024: Haryana के दंगल में जाति का दांव, किसे फायदा किसे नुकसान? | Data Centre

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: