Children's Day 2021: जानिये पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन पर ही क्यों मनाया जाता है 'बाल दिवस'

Children’s Day: बाल दिवस हर साल पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिवस पर 14 नवंबर को मनाया जाता है. पंडित नेहरू कहा करते थे कि आज के बच्चे कल का भारत बनाएंगे. उन्हें प्यार और देखभाल की जरूरत है, जिससे वे अपने पैरों पर खड़े हों. पंडित नेहरू को बच्चों से बहुत प्यार था. यही वजह है कि बच्‍चे आज भी उन्‍हें चाचा नेहरू कहकर बुलाते हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
C
नई दिल्ली:

Jawaharlal Nehru Birth Anniversary: भारत में हर साल 14 नवंबर को बाल दिवस (Bal Diwas or Children's Day) मनाया जाता है. भारत में बाल दिवस मनाने के पीछे दो कारण रहे हैं. पहला तो यह दिन देश के भविष्य अर्थात बच्चों को खास महसूस करवाने के लिए मनाया जाता है. दूसरा कारण बच्चों के प्रिय चाचा नेहरू का जन्मोत्सव भी इसी दिन होता है. बाल दिवस (Children's Day) के दिन कई स्कूलों में पढ़ाई नहीं होती है और बच्चों के लिए खेल कूद का आयोजन होता है. कई स्कूलों में बाल दिवस (Bal Diwas) के दिन बच्चों को पिकनिक पर ले जाया जाता है. बाल दिवस (Children's Day India 2021) के दिन बच्चों को गिफ्ट्स दिए जाते हैं. बाल दिवस उत्सव का आयोजन देश के भविष्य के निर्माण में बच्चों के महत्व को बताता है. साथ ही इस दिन बाल अधिकारों के प्रति लोगों को जागरुक किया जाता है.

इसी दिन ही क्यों मनाया जाता है बाल दिवस

पंडित नेहरू को बच्चों से बेहद लगाव था, बच्चे प्यार से उन्हें चाचा नेहरू कहकर पुकारते थे. बच्चों की शिक्षा और बेहतर जीवन के लिए नेहरू जी हमेशा आवाज उठाते थे. केवल इतना ही नहीं, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, भारतीय प्रबंधकीय संस्थान जैसे प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना जवाहरलाल नेहरू ने ही की थी. पंडित नेहरू कहा करते थे कि, 'आज के बच्चे कल का भारत बनाएंगे. जिस तरह से हम उन्हें लाएंगे, उससे देश का भविष्य निर्धारित होगा.'

Children's Day 2021: 14 नवंबर को ही क्यों मनाया जाता है 'बाल दिवस' 

1954 को बाल दिवस मनाने की घोषणा

यूएन ने 20 नवंबर 1954 को बाल दिवस मनाने की घोषणा की थी और भारत में पंडित जवाहरलाल नेहरू के निधन से पहले 20 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता था, लेकिन 27 मई 1964 को पंडित जवाहर लाल नेहरु के निधन के बाद बच्चों के प्रति उनके प्यार को देखते हुए सर्वसम्मति से यह फैसला हुआ कि अब से हर साल 14 नवंबर को चाचा नेहरू के जन्मदिवस पर बाल दिवस मनाया जाएगा, जिसके बाद से ही हर साल 14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाने लगा.

Advertisement

कैसे मनाया जाता है बाल दिवस

  • बाल दिवस के दिन बच्चों को गिफ्ट्स दिए जाते हैं.
  • इस दिन स्कूलों में रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजित किया जाता है, साथ ही बच्चे विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं.
  • बाल दिवस के दिन कई स्कूलों में पढ़ाई नहीं होती है और बच्चों के लिए खेल कूद का आयोजन होता है.
  • कई स्कूलों में बाल दिवस के दिन बच्चों को पिकनिक पर ले जाया जाता है.
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विरोधियों पर बरसे Amit Shah, कहा- फिर से आतंकवाद को बढ़ाने की कोशिश | Hot Topic