Brain Booster Vegetable : ब्रेन की पावर को बूस्ट करता है बैंगन, पाचन तंत्र को भी करे मजबूत, जानिए इसके अन्य फायदे

how to increase memory power : बैंगन पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है, इसमें आयरन, फाइबर के साथ साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक और फोलेट भी पाए जाते हैं और जहां तक विटामिन्स की बात है, इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के भी पाए जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
blood kaise badhaye : बैंगन एनर्जी का भंडार है.

Brinjal for mental health : कहीं इसे सब्जियों का राजा कहा जाता है तो कहीं बे-गुण कहकर मुंह फेर लिया जाता है. आपको बता दें  कि बैंगन (brinjal)  ऐसी सब्जी है जो सेहत के साथ साथ दिल और दिमाग (Memory booster) के लिए भी काफी फायदेमंद है. खासकर दिमाग की कार्यप्रणाली को बेहतर करने और मेमोरी बूस्ट ( brain booster )  करने में इसका कोई जवाब नही हैं. चलिए जानते हैं कि बैंगन मानसिक स्वास्थ्य के लिए किस तरह फायदेमंद साबित होता है. बैंगन पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है, इसमें आयरन, फाइबर के साथ साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक और फोलेट भी पाए जाते हैं और जहां तक विटामिन्स की बात है, इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के भी पाए जाते हैं. बैंगन एनर्जी का भंडार है.



मानसिक स्वास्थ्य के लिए शानदार है बैंगन का उपयोग / Use of brinjal for mental health


बैंगन को मेमोरी बूस्टर कहा जा सकता है क्योंकि इसमें दिमाग के लिए जरूरी मिनिरल्स जैसे आयरन, जिंक, फोलेट और विटामिन ए, बी व सी की भरमार होती है. बैंगन के सेवन से याददाश्त अच्छी होती है और दिमाग प्रॉपर तरीके से काम करता है. इसमें पाए जाने वाले फेनोलिक्स जिसे कार्बोलिक एसिड कहते हैं, दिमाग की हेल्थ के लिए काफी मददगार हैं.

  • एनीमिया की रोकथाम में बैंगन भरपूर मदद करता है. इसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाई जा सकती है.
  • बैंगन में पाया जाने वाले एंथोसाइनिन कैंसर सेल्स को बढ़ने  से रोकने में मददगार साबित होता है.
  • बैंगन की मदद से आप वेट लूज कर सकते हैं. इसमें 92 परसेंट पानी होता है, इसके सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है.
  • बैंगन दिल के लिए भी अच्छा माना गया है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले विटामिन-ए, विटामिन-सी, बी-कैरोटीन और पॉलीफेनोलिक कंपाउंड कार्डियो प्रोटेक्टिव इफेक्ट के लिए शानदार काम करते हैं.
  • डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए बैंगन काफी मददगार होता है. इसमें पाए जाने वाले फेनोलिक्स और एंटीऑक्सीडेंट डायबिटीज टाइप 2 के खतरे को कम करने में मदद करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assam Flood Update: Brahmaputra और सहायक नदियों में बाढ़ से असम के करीब 24 Lakh लोग प्रभावित