गणेश चतुर्थी के दिन घर पर बनाएं मोदक, झटपट तैयार हो जाएगा प्रसाद, बाजार की मिठाई भी है फेल

Modak Recipe for Ganesh Chaturthi: 18 सितंबर 2023, को पूरे देश में धूमधाम से गणेश चतुर्थी मनाई जाएगी. ऐसे में अगर आप गणपति जी को उनका मनपसंद मोदक का भोग लगाना चाहते हैं, तो इस तरह कीजिए तैयार. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
Modak Recipe: इन आसान तरीकों से अब घर में बनाएं मोदक.

Modak Recipe:  कहते हैं बिना गणेश भगवान की पूजा किसी नए काम की शुरूआत नहीं की जाती है. इन्हें प्रथम पूज्य देवता कहते हैं. ऐसे में अगर भोग में गणपति बप्पा की पंसदीदा मोदक (modak) ना हो तो पूजा की थाल अधूरी मानी जाती है. तो बाजार की मिठाईयों को कहिए अलविदा और इस बार घर में बने स्पेशल मोदक (modak recipe) से लगाइए बप्पा को भोग. जानिए क्या है मोदक बनाने की आसान रेसिपी.

मोदक बनाने की ये है परफेक्ट रेसिपी | Perfect Recipe For Making Modak

मोदक की स्टफिंग इस तरह बनाएं 
  • सबसे पहले आप एक पैन को गर्म करके उसमें देसी घी डालें. उसके बाद प्रसाद के अनुसार कद्दूकस किया हुआ नारियल डालकर उसे 2 से 3 मिनट तक भूनें.
  • जब नारियल अच्छे से भून जाएं तो उसमें गुड़ के छोटे- छोटे टुकड़ों को डालकर लगभग 5 मिनट तक मिलाएं. ध्यान रखें गुड़ की मात्रा नारियल से आधी होनी चाहिए.
  • उसके बाद 2 से 3 खोया पेड़े और स्वाद के लिए आधा आधा चम्मच इलायची पाउडर डालकर उसे अच्छे से मिला लें और गैस बंद कर दें. आपकी स्टफिंग तैयार है.
मोदक बनाने की रेसिपी
  • रेसिपी बनाने के लिए आप एक गहरे पैन में 1 कप पानी डालकर मध्यम आंच पर गरम करें.
  • उसके बाद पानी में 1 चम्मच घी डालें और फिर 1 कप चावल के आटे के साथ 1 चुटकी नमक को उबलते पानी में डाल दें. 
  • अब इस मिश्रण को इतना पकाएं की ये आधा हो जाए. इसके बाद गैस को बंद कर दें. मिश्रण को एक थाली में निकाल कर थोड़ा ठंडा होने दें और फिर आटे की तरह गूंथे. 
  • अब आप इसकी छोटी छोटी लोइयां बनाते हुए हल्के हाथों से दवाएं. इसके बीच में तैयार की गई स्टफिंग को डाल दें और फूल की शेप देते हुए चारों ओर से बंद कर दें. और इस तरह से मोदक बप्पा पर चढ़ने के लिए तैयार है. (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Photo Credit: unsplash

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: Wankhede Stadium जा रही T20 World Cup विजेता टीम का ये Video Viral हो गया
Topics mentioned in this article