पाइल्स के दर्द और ब्लीडिंग से हैं परेशान, तो अंजीर, अदरक और छाछ को दवाई की तरह करें इस्तेमाल, मिलेगा आराम

Piles treatment without surgery : पाइल्स की समस्या से परेशान हैं, बैठना मुश्किल हो रहा है तो परेशान ना हो. बस यह घरेलू उपाय (piles home remedy) आजमा लें. जल्द मिल जाएगी राहत.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Bawaseer ka ilaj : पाइल्स का इलाज इस तरह करें, जल्द मिलेगी राहत.

बवासीर यानी पाइल्स (Piles) में स्टूल पास करते वक्त गुदा में दर्द होता है और कभी-कभी ब्लीडिंग भी होती है. इस दर्द की वजह निचली गुदा और मलाशय में सूजी हुई नसें होती हैं. कई बार मल बहुत अधिक सख्त होने की वजह से कुछ टिश्यूज डैमेज हो जाते हैं और जिसकी वजह से सूजन और दर्द होता है. इस समस्या पर ध्यान न दिया गया और ये अगर अधिक बढ़ जाए तो ऑपरेशन तक की नौबत आ जाती है. लेकिन कुछ घरेलू उपाय (home remedies for piles) ऐसे हैं, जिनकी मदद से बवासीर से राहत पाई जा सकती है, आइए इनके बारे में जानते हैं. 

ऑलिव ऑयल की 4 बूंदें इस तरह लगाएं, फिर डिप्रेशन से लेकर एंटी एजिंग तक एकदम हो जाएंगे गायबबवासीर से राहत के लिए घरेलू उपाय (home remedies for piles)

मूली का जूस
बवासीर से राहत के लिए मूली का जूस काफी फायदेमंद होता है. फाइबर से भरपूर मूली का जूस आप दिन में दो बार पिएं. आप एक चौथाई कप के साथ इसकी शुरुआत करें और फिर धीरे-धीरे मात्रा बढ़ाएं. आप आधा कप तक मूली का जूस दिन में दो बार पी सकते हैं. 

अंजीर
कब्ज के लिए अंजीर बेहद फायदेमंद होता है. बवासीर की समस्या की असली जड़ कब्ज ही है. ऐसे में अंजीर का सेवन कर आप बवासीर से बच सकते हैं. हर दिन रात के वक्त दो-तीन अंजीर भिगो कर रख दें और सुबह उठकर इसे चबाकर खा लें और उसके पानी को भी पी जाएं.

Advertisement

बटरमिल्क या छाछ
बवासीर के दर्द से राहत पाने के लिए आप दिन में दो बार बटरमिल्क का सेवन करें. आप इसमें काला नमक और अदरक मिला सकते हैं. 

Advertisement

सरसों का पाउडर 
बवासीर में कई बार ब्लीडिंग भी होती है, इससे राहत के लिए आपको सरसों का पाउडर लेकर उसे एक कप बकरी के दूध में मिलाना है, चाहे तो थोड़ा सा चीनी भी मिला लें. सुबह खाली पेट इसका सेवन करें.

Advertisement

अदरक और नींबू
अदरक का रस निकाल लें और उसमें नींबू का रस मिला लें. अब इसमें पुदीना की पत्तियों का रस निकाल कर उसे भी मिक्स करें और इसका सेवन करें. आप दो-तीन दिनों कर लगातार इसका सेवन करें, राहत मिलेगी.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी की शादी में "वी गेम"