Hair Re-Growth Remedy : ब्यूटी एक्सपर्ट से जानें कौन सा तेल लगाने से तेजी से बढ़ेंगे बाल और किस तरह लगाएं ऑयल

Best hair oil for hair growth : लंबे बालों की है ख्वाहिश तो यह तेल लगाना कर दें शुरू, तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल.

Advertisement
Read Time: 24 mins
f

Hair Growth: लंबे घने खूबसूरत बाल किसे नहीं पसंद होते हैं लेकिन आजकल अधिकतर लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं. बालों के झड़ने के कारण मांग की चौड़ाई बढ़ने, जगह जगह पैचेज दिखाई पड़ने और बालों में वौल्यूम की कमी नजर आने लगती है. इन समस्याओं से निपटने के लिए बालों के रीग्रोथ (Hair regrowth) पर ध्यान देना जरूरी है. बालों का झड़ना बड़ी समस्या नहीं है अगर बालों की रीग्रोथ की रेट अच्छी हो, इससे बैलेंस बना रहता है. हेयर रीग्रोथ मेंटेन करने में डाइट और हेयर केयर रूटीन सबसे जरूरी हैं. डाइट में विटामिंस, आयरन, प्रोटीन, ओमेगा एसिड और बायोटीन वाले फूड्स शामिल करने से हेयर रीग्रोथ में मदद मिल सकती है. हेयर केयर (Hair care) रूटीन में  (Natural remedy for hair) प्राकृतिक उपायों को अपना कर बालों डाल सकते हैं नई जान.

शैंपू करने से पहले करें ये उपाय (Use these remedy before hair wash)


ब्यूटी एक्सपर्ट मंजू रावत कहती हैं कि बालों की जड़ों को मजबूत करने और हेयर फॉलिक्ल्स में नई जान डालने के हर हेयर वॉश से पहले उन्हें नरिश करना जरूरी है. नैचुरल हेयर नरिशमेंट हेयर केयर रूटीन फॉलो करने से फायदा हो सकता है. इससे बाल शैंपू के लिए तैयार हो जाते हैं और उन्हें कैमिकल्स से कम नुकसान पहुंचता है. 

ऑयल रेमेडी (oil remedy for hair growth)


वन स्पून आलमंड ऑयल में हाफ स्पून कैस्टर ऑयल और हाफ स्पून अनियन जूस मिलाएं. इस मिक्सचर को हर बार शैंपू करने से पहले अप्लाई करें. जिन्हें हेयर फॉल की समस्या है वे इस मिक्सचर को कॉटन की मदद से बस हेयर रूट्स पर डैप करें. जिनके बाल मजबूत है वे हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते हैं. ऑयल को आधे घंटे से लेकर तीन घंटे तक लगा रहने दे फिर हेयर वॉश कर लें.

Advertisement

राइस रेमेडी (rice remedy for hair growth)


एक बॉउल राइस को तीन बाउल पानी में पकाएं. अच्छी तरह पक जाने पर छान कर राइस वॉटर अलग कर लें. इस राइस वॉटर को वीक में एक बार शैंपू करने से पहले स्कैल्प और बालों पर अप्लाई करें. आधे घंटे से एक घंटे रखने के बाद शैंपू कर लें.

Advertisement

जल्दी मिलेगा रिजल्ट
इन दोनों उपायों को हेयर केयर रूटीन में शामिल करने और नियम से पालन करते रहने पर जल्दी ही रिजल्ट नजर आने लगेगा. तीन माह में बाल घने, लंबे और शाइनी नजर आने लगेगे. अच्छे रिजल्ट के लिए छह माह तक रूटीन फॉलों करें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव संवैधानिक तौर पर कितना कठिन? | Hot Topic