आयुर्वेद के अनुसार खाना शुरू कर दें ये 3 तरह के पत्ते, कुछ ही दिनों कम हो जाएगा Uric Acid

3 types of leaves decoction for uric acid control : यूरिक एसिड से परेशान हैं तो यह तीन तरह के पत्ते खाना शुरू कर दें, फिर जल्दी ही कम हो जाएगा आपका Uric Acid.

Advertisement
Read Time: 19 mins
H

Uric Acid Home Remedy : आजकल लोगों में जोड़ों में दर्द (Joint Pain) की समस्या बढ़ती जा रही है, इसका सबसे बड़ा कारण शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ना होता है. दरअसल यूरिक एसिड खून में मौजूद एक वेस्ट मटेरियल होता है. नॉर्मली यूरिक एसिड किडनी और यूरिन से होकर गुजरता है लेकिन जब हमारी बॉडी में प्यूरिन नाम के कंपाउंड का इनटेक बढ़ जाता है तो यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है. बॉडी में यूरिक एसिड क्रिस्टल के जमाव से गाउट यानी गठिया होता है, इससे जोड़ों में असहनीय दर्द होने लगता है. यूरिक एसिड (Uric acid) के इलाज के लिए लोगों को डॉक्टरी इलाज की जरूरत पड़ती है, लेकिन कुछ घरेलू उपचार भी हैं जिससे राहत मिल सकती है. 

पेट होगा अंदर और पाचन होगा जबर्दस्त, बस चावल, नींबू, सौंफ और अदरक से बना यह 5 तरह का पानी इस तरह पीना कर दें शुरू
यूरिक एसिड से राहत के लिए आयुर्वेदिक उपचार (Ayurvedic Remedies for Uric Acid Relief)

पान के पत्ते 


पान के पत्तों (betel leaf) में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों में सूजन और दर्द को कम करते हैं. आर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस जैसे बीमारियों के लक्षण को कम करने में ये कारगर हैं. यूरिक एसिड के मरीज हर दिन बस इन पान के पत्तों को चबा सकते हैं या फिर इनका काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. अगर आप इन्हें चबा कर खा रहे हैं तो इसमें तंबाकू का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें. 

गाउट वीड  | Goutweed


ये पत्ते विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर होते हैं जो शरीर की बीमारियों से रक्षा तो करते ही हैं, यूरिक एसिड को शरीर से बाहर करने में भी मदद करते हैं. सुबह के वक्त आप इन पत्तों को पानी में उबाल कर उसका सेवन करें तो राहत मिलेगी.

Advertisement

हरसिंगार के पत्ते | Harsingar 


हरसिंगार के पत्तों का काढ़ा भी यूरिक एसिड को शरीर से बाहर करने और सूजन को कम करने में मददगार होते हैं. इन पत्तों का काढ़ा बनाकर आपको सुबह खाली पेट सेवन करना है, इससे यूरिक एसिड को नियंत्रण में किया जा सकता है

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

IPL 2023: मिलिए इन छह खिलाड़ियों से जो इमर्जिंग प्लेयर लिस्ट में हैं सबसे आगे

Featured Video Of The Day
Delhi Marshal Protest Breaking: Marshal के मुद्दे पर हुए ड्रामे के बाद AAP विधायकों के खिलाफ FIR दर्ज