नहीं रहीं हैरी पॉटर की एक्ट्रेस मैगी स्मिथ, 89 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

हैरी पॉटर फ्रेंचाइजी में प्रोफेसर मैकगोनागल का रोल कर दुनियाभर में मशहूर होने वाली दिग्गज ब्रिटिश एक्ट्रेस डैम मैगी स्मिथ उर्फ मैगी स्मिथ अब इस दुनिया में नहीं रही हैं. उनका 89 साल की उम्र में निधन हो गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

हैरी पॉटर फ्रेंचाइजी में प्रोफेसर मैकगोनागल का रोल कर दुनियाभर में मशहूर होने वाली दिग्गज ब्रिटिश एक्ट्रेस डैम मैगी स्मिथ उर्फ मैगी स्मिथ अब इस दुनिया में नहीं रही हैं. उनका 89 साल की उम्र में निधन हो गया है. मैगी स्मिथ हॉलीवुड सिनेमा की दिग्गज एक्ट्रेसेस में से एक थीं, जिन्होंने अपनी शानदार एक्टिंग से दो बार ऑस्कर पुरस्कार जीता था. इतना ही नहीं डैम मैगी ने चार बार एमी और टोनी पुरस्कार भी अपने नाम किया था. वह लंबे समय तक सिनेमा में अपनी एक्टिंग से दर्शकों के दिलों जीतती रहीं.

मैगी स्मिथ ने शुक्रवार को अंतिम सांस ली है. वह साल 1950 से सिनेमा में एक्टिव थीं. अपने लंबे करियर में डैम मैगी ने पर्दे पर एक से बढ़कर एक किरदार निभाए थे. लेकिन उनका प्रोफेसर मैकगोनागल का किरादर दुनियाभर में मशहूर हुआ था. वह हैरी पॉटर फ्रेंचाइजी की सातों फिल्मों का हिस्सा थीं. इतना ही नहीं मैगी स्मिथ ने हिट टीवी सीरीज डाउनटन एबे की मूवी स्पिन-ऑफ में डॉवेजर काउंटेस के रूप में सबसे सुर्खियां बटोरी थीं. यह एक ऐसी भूमिका जो एक ऐसी अभिनेत्री के लिए खास तौर पर बनाई गई थी, जो अपने पर्स-लिप्स साइड्स और चुटकुलों के लिए जानी जाती थी.

मैगी स्मिथ का पहला ऑस्कर अवॉर्ड नॉमिनेशन 1965 में लॉरेंस ओलिवियर की "ओथेलो" में डेसडेमोना की भूमिका के लिए था, इससे पहले उन्होंने 1969 की "द प्राइम ऑफ़ मिस जीन ब्रॉडी" में एडिनबर्ग की एक स्कूल टीचर की भूमिका के लिए ऑस्कर जीता था. उन्होंने 1978 की कॉमेडी फिल्म "कैलिफ़ोर्निया सूट" में सपोर्टिंग रोल के लिए अपना दूसरा ऑस्कर जीता था.

Featured Video Of The Day
Breaking News: Delhi के Naraina Car Showroom Firing Case में बड़ा खुलासा, Bhau Gang का नाम आया सामने