हैरी पॉटर एक्टर माइकल गैंबोन का निधन, 82 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

मशहूर ब्रिटिश-आयरिश एक्टर माइकल गैंबोन अब इस दुनिया में नहीं रहे. उनका 82 साल की उम्र में निधन हो गया है. माइकल गैंबोन ने आठ हैरी पॉटर फिल्मों में से छह में एल्बस डंबलडोर के तौर पर मुख्य भूमिका निभाई थी.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

मशहूर ब्रिटिश-आयरिश एक्टर माइकल गैंबोन अब इस दुनिया में नहीं रहे. उनका 82 साल की उम्र में निधन हो गया है. माइकल गैंबोन ने आठ हैरी पॉटर फिल्मों में से छह में एल्बस डंबलडोर के तौर पर मुख्य भूमिका निभाई थी. माइकल के निधन की जानकारी परिवार ने गुरुवार को दी है. उनके परिवार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, 'हम सर माइकल गैंबोन के निधन की घोषणा करते हुए बहुत दुखी हैं. प्यारे पति और पिता, माइकल की निमोनिया की बीमारी के कारण अस्पताल में निधन हो गया है.' 

आयरलैंड में जन्मे गैंबोन ने थिएटर में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. साल 1962 में आयरिश राजधानी डबलिन में गेट्स थिएटर में पहली बार एक्टिंग की थी. आईटीवी श्रृंखला मैग्रेट में एक फ्रांसीसी जासूस की भूमिका निभाने और 1986 में पटकथा लेखक डेनिस पॉटर की द सिंगिंग डिटेक्टिव में फिलिप मार्लो की भूमिका के लिए वह ब्रिटेन में मशहूर थे. माइकल गैंबोन ने टेलीविजन, फिल्म, रेडियो और थिएटर में अपने दशकों लंबे अभिनय करियर के दौरान चार टेलीविजन बाफ्टा और एक ओलिवियर पुरस्कार जीता.

उन्होंने 2001 की गोस्फोर्ड पार्क और 2010 में द किंग्स स्पीच जैसी पीरियड ड्रामा फिल्मों अहम भूमिका निभाई थी. लेकिन उन्होंने 1997 की हैरी पॉटर एंड द फिलोसोफर्स स्टोन से शुरुआत करते हुए हैरी पॉटर फिल्मों में डंबलडोर के रूप में काम किया. माइकल गैंबोन का हैरी पॉटर फिल्म सीरीज में विजार्डिंग स्कूल हॉगवर्ट्स के हेडमास्टर का रोल था. उन्होंने बीबीसी के 2015 में जेके राउलिंग की "द कैज़ुअल वेकेंसी" में भी काम किया था. 

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024: Jammu-Kashmir Assembly Election Exit Poll Congress-NC के साथ ने दिखाया रंग