रिटायर्ड SBI कर्मचारी ने एमबीबीएस का सपना पूरा करने के लिए क्रैक की NEET परीक्षा 

Retired SBI Employee Cracks NEET: ओडिशा के जय किशोर प्रधान का सपना डॉक्टर बनने का था, लेकिन किस्मत से बैंक कर्मचारी बन गएं. फिर 64 साल की उम्र में अपने सपनों को पूरा करने की सोची और लोगों की परवाह न करते हुए अपनी लगन और मेहनत से नीट की परीक्षा क्रैक कर ली. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
रिटायर्ड SBI कर्मचारी ने एमबीबीएस का सपना पूरा करने के लिए क्रैक की NEET परीक्षा 
नई दिल्ली:

Retired SBI Employee Cracks NEET: कहते हैं सपनों की कोई उम्र नहीं होती है. सपने किसी भी उम्र में पूरे किए जा सकते हैं, बस उन्हें पूरा करने की दृढ़ इच्छा शक्ति होनी चाहिए. ऐसे ही एक व्यक्ति के कहानी इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है, जिन्होंने रिटायरमेंट के बाद मेडिकल की प्रवेश परीक्षा दी और उसे क्रैक कर मिशाल कायम की. जी हैं, हम बात करें ओडिशा के जय किशोर प्रधान के बारे में. जिन्होंने इस बात को झूठला दिया है कि पढ़ना-लिखना, परीक्षा देना भी एक उम्र तक शोभा देता है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के रिटार्यड कर्मचारी जय किशोर प्रधान ने 64 वर्ष की उम्र में नीट पीजी की परीक्षा क्रैक की है. उन्होंने साल 2020 में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट को सफलतापूर्वक पास किया है. 

CTET December 2024 परीक्षा की तारीख फिर बदली, CBSE ने जारी किया नोटिस, रीवाइज्ड डेट देखें

ओडिशा के रहने वाले जय किशोर प्रधान एसबीआई से डिप्टी मैनेजर के पद से सेवानिवृत्त हुए. हालांकि वे डॉक्टर बनना चाहते थे लेकिन किस्मत जिस ओर ले गई, वे चलते गए हैं बैंक कर्मचारी बन गए हैं. परिवार की जिम्मेदारियों के बीच सपने धुंधले पड़ने लगे, लेकिन जब वे रिटायर हुए तो मेडिकल क्षेत्र में प्रवेश करने की अपनी लंबे समय से चली आ रही आकांक्षा को पूरा करने का फैसला किया. दृढ़ संकल्प और उद्देश्य की नई भावना के साथ, उन्होंने अपने सपनों को हासिल करने की यात्रा शुरू की.

Advertisement

CBSE शीतकालीन स्कूलों की बोर्ड परीक्षा 2025 की डेट जारी, 10वीं, 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 5 नवंबर से शुरू

Advertisement

जय किशोर प्रधान ने नीट की तैयारी के लिए कमर कस ली. इसके लिए एक ऑनलाइन कोचिंग प्रोग्राम में दाखिला लिया. रेगुलर पढ़ाई-अभ्यास के साथ पारिवारिक जीवन के दबाव के बावजूद दृढ़ निश्चयी रहे. साल 2020 में उनकी कड़ी मेहनत रंग लाई और उन्होंने नीट परीक्षा पास कर ली. जय किशोर के डॉक्टर बनने का सपना पूरा हो गया है, उन्हें वीर सुरेंद्र साईं इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च (VIMSAR) में एक सीट मिली.  आपको बता दें कि रिटायर्ड जय किशोर का डॉक्टर बनने का यह सपना इसलिए पूरा हो सका है क्योंकि नीट परीक्षा पास करने की कोई उम्र सीमा तय नहीं है. 

Advertisement

REET 2025: राजस्थान रीट परीक्षा की डेट घोषित, जनवरी में होगी परीक्षा, एग्जाम पैटर्न में हुए कई बदलाव

नीट के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं 

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम, 2019 की धारा 14 में निर्धारित है, नीट यूजी देने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है. यह नीति सभी उम्र के इच्छुक मेडिकल छात्रों को अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करती है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Indi Alliance से कौन लड़ेगा उपचुनाव? Samajwadi Party-Congress में शुरू हुई जंग!
Topics mentioned in this article