MP Board Exam 2025: एमपी बोर्ड कक्षा 5वीं और 8वीं परीक्षा पैटर्न जारी, पेपर में 20 फीसदी सरल तो 20 फीसदी कठिन प्रश्न होंगे.

MP Board 5th, 8th Exam Pattern 2025: स्कूल शिक्षा विभाग, मध्य प्रदेश ने एमपी बोर्ड 5वीं और 8वीं का परीक्षा पैटर्न (MP Board 5th and 8th) जारी कर दिया है. एमपी बोर्ड 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षा में पेपर में 20 फीसदी प्रश्न सरल तो 20 फीसदी प्रश्न कटिन होंगे, वहीं 60 फीसदी औसत तरह के प्रश्न होंगे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
M
नई दिल्ली:

MP Board Class 5th, 8th Exam 2025 Pattern: स्कूल शिक्षा विभाग, मध्य प्रदेश (School Education Department, Madhya Pradesh) ने एमपी बोर्ड 5वीं और 8वीं का परीक्षा पैटर्न जारी कर दिया है. मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग के राज्य शिक्षा केंद्र ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 में एमपी बोर्ड की कक्षा 5वीं और 8वीं के लिए एनसीईआरटी द्वारा तय किताबों और सिलेबस के आधार पर परीक्षा के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. निर्देश में परीक्षा परिणाम के लिए वेटेज अंक भी निर्धारित की गई है. एमपी बोर्ड 5वीं और 8वीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा के लिए वेटेज अंक 20 , वार्षिक लिखित परीक्षा के लिए वेटेज अंक 60 और वार्षिक परीक्षा प्रोजेक्ट के लिए 20 अंक वेटेज दिए जाएंगे.

GATE 2025 परीक्षा, आवेदन के लिए बचे है मात्र दो दिन, अप्लाई करने के लिए जरूरी हैं ये डॉक्यूमेंट्स

एमपी बोर्ड 5वीं और 8वीं परीक्षा पैटर्न में 5 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रत्येक प्रश्न एक अंक के लिए होगा. वहीं खाली स्थान भरने वाले प्रश्नों की संख्या 5 होगी. ये भी एक-एक अंक के लिए होंगे. अति लघुउत्तरीय प्रश्नों की संख्या 6 होगी, जिसका उत्तर छात्रों को एक वाक्य में देना होगा. यह प्रश्न दो अंक के लिए होगा. लघुउत्तरीय प्रश्नों  की संख्या 6 होगी, जिसका उत्तर 50 शब्दों में लिखना होगा. प्रत्येक प्रश्न तीन अंक के लिए होगा. वहीं 4 दीर्घ उत्तीर्य प्रश्न होंगे. जिसका उत्तर 100-100 शब्दों में लिखना होगा. प्रत्येक प्रश्न 5-5 अंक के लिए होगा. 

IAS टीना डाबी की मार्कशीट, यूपीएससी परीक्षा में हासिल किए इतने मार्क्स,  22 साल में 2015 की टॉपर

एमपी बोर्ड के मान्यता प्राप्त अशासकीय, अनुदान प्राप्त शालाओं और डाईस कोड प्राप्त मदरसों में अर्द्धवार्षिक परीक्षा का आयोजन राज्य शिक्ष द्वारा निर्धारित ब्लू प्रिंट के आधार पर निर्मित कराये गए प्रश्न पत्रों और टाइम टेबल के अनुसार किया जाएगा. शासकीय शालों के लिए अर्द्धवार्षिक परीक्षा के प्रश्न पत्र राज्य स्तर से तैयार होंगे. वहीं अशासकीय शालाएं राज्य द्वारा निर्धारित ब्लू प्रिंट के आधार पर प्रश्न पत्र तैयार करेंगे. 

Advertisement

5वीं और 8वीं बोर्ड

एमपी बोर्ड द्वारा 5वीं और 8वीं में भी बोर्ड लिया जाता है. एमपी की तरह राजस्थान बोर्ड भी 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन करती है. हालांकि बहुत कम स्टेट में 5वीं, 8वीं बोर्ड परीक्षा का सिस्टम लागू है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Devendra Fadnavis के मंत्रालय के कार्यालय में तोड़फोड़, महिला ने नेमप्लेट को पहुंचाया नुकसान