JEE Advanced 2022: एग्जाम में थी टेक्निकल गड़बड़ी, अब छात्र कर रहे निष्पक्ष मूल्यांकन और कट-ऑफ कम करने की मांग!

JEE Advanced 2022: छात्र निष्पक्ष मूल्यांकन प्रक्रिया और पिछले वर्षों की तुलना में कम कट-ऑफ की मांग कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins
JEE Advanced 2022: परीक्षा में बैठने वाले कई छात्रों ने तकनीकी गड़बड़ियों (technical glitch) का सामना करने की शिकायत दर्ज की है.

JEE Advanced 2022: ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन एडवांस (जेईई एडवांस 2022) परीक्षा 28 अगस्त को ली गई थी, आईआईटी-प्रवेश परीक्षा में बैठने वाले कई छात्रों ने तकनीकी गड़बड़ियों (technical glitch) का सामना करने की शिकायत दर्ज की है. अपने अनुभव साझा करते हुए परीक्षा देने वाले छात्रों ने कहा कि विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न बड़े फोंट के थे, और सर्वर की समस्या के कारण परीक्षा देने में परेशानी हुई थी. छात्रों के अनुसार पेपर भी काफी लेंदी और कठिन स्तर का था.

जॉब अपडेट देखें

छात्र अब निष्पक्ष मूल्यांकन प्रक्रिया और पिछले वर्षों की तुलना में कम कट-ऑफ की मांग कर रहे हैं. विशेषज्ञों ने भी उम्मीदवारों की मांगों से सहमति व्यक्त की, फिटजी नोएडा के प्रमुख रमेश बटलिश ने कहा, "पिछले वर्षों की तुलना में इस साल क्वालीफाइंग कट-ऑफ थोड़ा कम होने की उम्मीद है."

इस साल के जेईई एडवांस 2022 (JEE Advanced 2022) के पेपर का विश्लेषण करते हुए, श्री बटलिश ने कहा, "पेपर थोड़ा कठिन होने के अलावा लंबा भी था. कुछ छात्रों ने जूम स्क्रीन के साथ तकनीकी गड़बड़ियों की सूचना दी, कुछ छात्रों ने अपने परीक्षा केंद्रों पर कई पावर कट होने की भी सूचना दी, जिससे उनका मनोबल प्रभावित हुआ. उम्मीद है कि आयोजन करने वाली संस्था IIT बॉम्बे इन गड़बड़ियों पर विचार करेगी और परीक्षा में बैठने वाले सभी छात्रों के हित में निर्णय लेगी.”

करियर ऑप्शन देखें

छात्रों, शिक्षकों ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म- ट्विटर पर अपनी पीड़ा व्यक्त की है. ट्वीट्स नीचे देख सकते हैं. 

जेईई एडवांस 2022 रिस्पॉन्स शीट जारी कर दी गई है, और आंसर की 3 सितंबर को जारी की जाएगी. जेईई एडवांस फाइनल आंसर की और रिजल्ट 11 सितंबर को आएगा, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- jeeadv.ac.in पर स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. 

Advertisement

पर्सनालिटी डेवलपमेंट टिप्स

Featured Video Of The Day
Weather Update: Assam में Floods से 24 घंटे में 6 लोगों की मौत, कुल मौतों का आंकड़ा अब 52
Topics mentioned in this article