इंटर की छात्रा विशालाक्षी को बनाया गया एक दिन का DM, रायबरेली जनता की समस्याओं को सुना

Vishalakshi Became DM for a day: रायबरेली की इंटर की छात्रा विशालाक्षी को एक दिन का डीएम बनाया गया है, यह उत्तर प्रदेश में 'मिशन शक्ति' कार्यक्रम के तरह किया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

Vishalakshi Became DM for a day: रायबरेली की इंटर की छात्रा विशालाक्षी को एक दिन का डीएम बनाया गया है, यह उत्तर प्रदेश में 'मिशन शक्ति' कार्यक्रम के तरह किया गया है. इस दौरान विशालाक्षी ने जिलाधिकारी के कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए जनता की समस्याओं को सुनने के अलावा प्रशासनिक कामकाज को समझने की कोशिश की. बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की बेटियों के सशक्तिकरण के लिए यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है. मिशन शक्ति के तहत परिषदीय और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) की मेधावी बेटियों को एक दिन के लिए अधिकारी बनाने का निर्णय लिया है. हर जनपद से 100 बालिकाओं का चयन किया जाएगा, जिनमें निपुणता और नेतृत्व क्षमता को प्राथमिकता दी जाएगी. इसी क्रम में विशालाक्षी को एक दिन का डीएम बनने का मौका मिला है. विशालाक्षी ने जिलाधिकारी रायबरेली हर्षिता माथुर के साथ कार्यालय में बैठकर जनता से वार्तालाप भी किया और पेपर भी साइन किए.

UTET Admit Card 2024: उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

इस बारे में जानकारी देते हुए हर्षिता माथुर ने मीडिया से बात की. उन्होंने कहा, "मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत छात्रा को एक दिन का जिलाधिकारी बनाया गया है. ये कार्यक्रम मिशन शक्ति के तहत हुआ है, जिसमें एक दिवस के लिए जिलाधिकारी बनाने के संबंध में शासन के निर्देश प्राप्त हुए थे. इसी क्रम में हमारे जनपद में मेधावी छात्राओं का चयन किया गया. कुमारी विशालाक्षी एसडी पांडे मेमोरियल कॉलेज से पढ़ी हैं. उनको आज एक दिवस का जिलाधिकारी बनाने के लिए चयनित किया गया था."

CBSE Exam 2025: सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं इस तारीख से शुरू होंगी, नोट कर ले यह तारीख

Advertisement

इस अवसर पर विशालाक्षी ने फरियादियों की फरियाद सुन उनका निस्तारण किया. मीडिया से बात करते हुए छात्रा ने खुशी जताई है। हर्षिता माथुर ने इस बारे में आगे जानकारी देते हुए कहा, "विशालाक्षी ने आम जनमानस की समस्याओं के बारे में जानकारी ली. इसके अलावा प्रशासनिक कार्यप्रणाली के बारे में भी जानकारी ली गई. इस दौरान प्रश्न पूछे गए और लोगों से वार्ता भी की गई."

Advertisement

UGC NET Result 2024: यूजीसी नेट परीक्षा परिणाम का अभी करना होगा इंतजार, मिड अक्टूबर में आएगा रिजल्ट, लेटेस्ट अपडेट

Advertisement

मालूम हो कि, इस कार्यक्रम में सभी जाति, वर्ग और श्रेणियों की बालिकाओं को समान अवसर प्रदान किया जाएगा. सरकार का यह प्रयास बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें प्रशासनिक कार्यों की जमीनी समझ देने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है.

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Haryana में Congress की हार पर Shivsena उद्धव गुट की प्रतिक्रिया- भूमिका स्पष्ट करे कांग्रेस
Topics mentioned in this article