IGNOU ने सभी असाइनमेंट को जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ाई, स्टूडेंट इस डेट तक अपने असाइनमेंट सबमिट करें 

IGNOU Latest News: इग्नू से पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए एक बड़ी खबर है. इग्नू ने अपने सभी कोर्सों के लिए असाइमेंट जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है. इग्नू के ओडीएल, ऑनलाइन प्रोग्राम सहित टीईई दिसंबर 2024 के लिए असाइमेंट इस डेट तक किया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
I
नई दिल्ली:

IGNOU Assignment Submission Deadline: इग्नू यानी इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने सभी असाइनमेंट को जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है. इग्नू के स्टूडेंट अपना असाइनमेंट 31 अक्टूबर 2024 तक सबमिट कर सकते हैं. इग्नू ने असाइनमेंट (IGNOU Assignment) सबमिट करने की डेट सभी तरह के कोर्सों के लए बढ़ाई है. इनमें ओडीएल (ODL), ऑनलाइन प्रोग्राम्स (Online Programme), जीओएएल, ईवीबीबी और टीईई दिसंबर 2024 (IGNOU TEE 2024 December) के असाइनमेंट शामिल हैं. यही नहीं इग्नू ने हार्ड कॉपी या सॉफ्ट कॉपी के रूप में जमा करने की डेट भी बढ़ाई है. 

इग्नू जुलाई एडमिशन 2024 की डेट एक्सटेंडेंट

वहीं इग्नू ने जुलाई 2024 शैक्षणिक सत्र में फ्रेश एडमिशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख भी बढ़ा दी है. इग्नू में अब ऑनलाइन डिस्टेंस लर्निंग (ODL) और ऑनलाइन कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए 15 अक्टूबर तक आवेदन किया जा सकता है. बढ़ी हुई तारीख इग्नू के यूजी और पीजी लेवल के प्रोग्रामों के लिए है.  इग्नू के ओडीएल और ऑनलाइन कोर्सों में एडमिशन चाहते हैं, वे इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in और ignouadmission.samarth.edu.in पर किए जा सकते हैं. इससे पहले, इग्नू जुलाई एडमिशन 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 सितंबर थी. विश्वविद्यालय ने चौथी बार इग्नू जुलाई एडमिशन 2024 की अंतिम तारीख बढ़ाई है. 

इग्नू ऑनलाइन कोर्सेज

इग्नू अपने ओपन एंड डिस्टेंग लर्निंग (ODL) कोर्सेज के स्टूडेंट को घर पर स्टडी मैटेरियल भेजता है. ओडीएल कोर्सों में एडमिशन लेने वाले छात्रों को इग्नू के संबंधित स्टडी सेंटर पर क्लासेस लेने का भी ऑप्शन होता है. इग्नू के ऑनलाइन कोर्स के स्टडी मैटेरियल वेबसाइट पर उपलब्ध हैं. 

Advertisement

इग्नू 2024 एडमिशन के लिए कैसे अप्लाई करें | How to fill registration form for IGNOU Admission 2024 

  • इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर जाएं. 

  • होम पेज पर फ्रेश एडमिशन के रजिस्टर ऑनलाइन टैब पर क्लिक करें.

  • इसके बाद न्यू रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करें. 

  • यहां स्टूडेंट जरूरी सभी पंजीकरण विवरण दर्ज करें.

  • पंजीकरण हो जाने के बाद, स्टूडेंट को यूजरन नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा. 

  • अब स्टूडेंट अपने अकाउंट में लॉग इन करें.

  • इसके बाद आवेदन पत्र भरें और मांगे गए डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें. 

  • अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें.

Featured Video Of The Day
NCL T10, 2024: James Fuller, Dawid Malan की आक्रमक बल्लेबाजी, Texax ने Los Angeles को हराया