CUET को लेकर तकरार, हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएगा सेंट स्टीफंस कॉलेज

सेंट स्टीफंस कॉलेज और दिल्ली यूनिवर्सिटी के बीच दाखिले को लेकर तकरार कम होने का नाम ही नहीं ले रहा. सेंट स्टीफंस कॉलेज अब दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगा. कॉलेज की गर्वनिंग बॉडी ने यह फैसला लिया है.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
CUET को लेकर तकरार, हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएगा सेंट स्टीफंस कॉलेज
नई दिल्ली:

St. Stephens College Latest Update: दिल्ली के जाने-माने कॉलेज सेंट स्टीफंस (St. Stephen's college) और दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के बीच कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. एक तरफ जहां दिल्ली यूनिवर्सिटी के सभी कॉलेजों में सीयूईटी यूजी स्कोर (CUET UG score) के आधार पर छात्रों को अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन मिल रहा है. वहीं सेंट स्टीफंस सीयूईटी नतीजों के आधार पर अपने यहां दाखिले नहीं देगा. सेंट स्टीफंस कॉलेज दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को अब सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगा. कॉलेज की गर्वनिंग बॉडी ने सुप्रीम कोर्ट जाने का फैसला लिया है. 

बता दें कि दिल्ली हाईकोर्ट ने 12 सितंबर को कहा था कि सेंट स्टीफंस CUET के आधार पर ही दाखिला दे. हाईकोर्ट ने कॉलेज को डीयू द्वारा तैयार की गई प्रवेश नीति का पालन करने को कहा था.वहीं सेंट स्टीफंस 85 फीसदी सीयूईटी अंक और 15 फीसदी इंटरव्यू के आधार पर दाखिला देने पर अड़ा हुआ है. 

सेंट स्टीफंस कॉलेज और दिल्ली यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्सों (UG courses) में दाखिलो को लेकर तानातनी है, ऐसे में  सेंट स्टीफंस कॉलेजों के यूजी कोर्सों में दाखिला चाह रहे छात्रों को थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है.  

Advertisement

CAT 2022: कैट रजिस्ट्रेशन का आज है आखिरी मौका, शाम 5 बजे तक भर सकेंगे फॉर्म 

Advertisement

सेंट स्टीफंस में दाखिला पाना युवाओं का सपना होता है, ऐसे में डीयू और कॉलेज के बीच खींचतान से छात्रों को परेशानी हो सकती है. खींचतान का यह मामला मई महीने से शुरू है. दाखिले को लेकर डीयू और सेंट स्टीफंस के बीच कई बार पत्रों का आदाना-प्रादान किया गया है. इसके बावजूद सेंट स्टीफंस सीयूईटी स्कोर के आधार पर दाखिले से इनकार करता रहा है.

Advertisement

BTEUP Result 2022 Toppers List: बीटीईयूपी ईवेन सेमेस्टर का रिजल्ट जारी, प्रिया गुप्ता ने किया टॉप

Advertisement

बता दें कि डीयू ही नहीं देश के सारे सेंट्रल यूनिवर्सिटी सहित कई अन्य यूनिवर्सिटी में इस साल से सीयूईटी यूजी स्कोर के आधार पर दाखिला हो रहा है. हालांकि सेंट स्टीफंस ने सीयूईटी परीक्षा के आयोजन से पहले ही यह कह दिया था कि वह इंटरव्यू को 15 प्रतिशत वेटेज देगा. सीयूईटी यूजी रिजल्ट के जारी होने के बाद सेंट स्टीफंस कॉलेज ने दाखिले को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. तब हाईकोर्ट ने कहा था अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के एडमिशन के लिए इंटरव्यू के आधार पर दाखिला नहीं ले सकते और उसे डीयू की प्रवेश नीति का पालन करना होगा.

प्रवेश प्रक्रिया पर HC के फैसले को चुनौती देगा सेंट स्टीफंस कॉलेज

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh Bypoll: क्या SP और Congress में सीटों पर बन पाएगी सहमति? | Des Ki Baat
Topics mentioned in this article