बोर्ड परीक्षाओं और जेईई मेन परीक्षा तिथियों में क्लैश, परीक्षा स्थगित करने की उठी मांग

इंजीनियरिंग परीक्षा की तैयारी कर रहे बहुत से प्रतिभागियों की मांग हैं कि जनवरी में होने वाले संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेन के पहले सत्र को स्थगित किया जाए. छात्रों का कहना है कि यह महत्वपूर्ण परीक्षा बोर्ड इम्तिहानों से ठीक एक पखवाड़े पहले आयोजित की जानी है.

बोर्ड परीक्षाओं और जेईई मेन परीक्षा तिथियों में क्लैश, परीक्षा स्थगित करने की उठी मांग

बोर्ड परीक्षाओं और जेईई मेन परीक्षा तिथियों में क्लैश, परीक्षा स्थगित करने की उठी मांग

नई दिल्ली:

इंजीनियरिंग परीक्षा की तैयारी कर रहे बहुत से प्रतिभागियों की मांग हैं कि जनवरी में होने वाले संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेन के पहले सत्र को स्थगित किया जाए. छात्रों का कहना है कि यह महत्वपूर्ण परीक्षा बोर्ड इम्तिहानों से ठीक एक पखवाड़े पहले आयोजित की जानी है और उस दौरान प्रायोगिक परीक्षाएं हो सकती हैं. इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन का प्रथम सत्र 24 से 31 जनवरी के बीच होना है. गणतंत्र दिवस के दिन परीक्षा नहीं होगी. सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 12 की परीक्षाएं 15 फरवरी, 2023 से आयोजित की जानी हैं, जबकि प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी में आयोजित की जाएंगी.अभ्यर्थी सोशल मीडिया पर हैशटैग “पोस्टपोनजेईईमेन्स” के जरिये शिक्षा मंत्रालय और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के समक्ष अपनी मांगों को उठा रहे हैं.

जेईई-मेन अभ्यर्थी रितु ने कहा, “इंजीनियरिंग करना और इंजीनियर बनना लाखों विद्यार्थियों का सपना है और इस परीक्षा से उनके माता-पिता और शिक्षकों की भावनाएं जुड़ी हुई हैं। लेकिन समय से पहले तारीखों की घोषणा के कारण, वे अपने सपनों को छोड़ने लगे हैं.”

CBSE बोर्ड की कक्षा 10वीं, 12वीं की डेटशीट क्या आज होगी जारी?  बोर्ड परीक्षा की लेटेस्ट अपडेट जानें

सोशल मीडिया उपयोगकर्ता सरफराज ने ट्वीट किया, “जेईई-मेन में हमें उचित मौका नहीं देना बहुत बड़ा अन्याय होगा. इसलिए जब जेईई जैसी महत्वपूर्ण परीक्षाओं की बात आती है तो कृपया निष्पक्षता लाएं.” वकील और ‘इंडिया वाइड पेरेंट्स एसोसिएशन' की अध्यक्ष अनुभा सहाय ने कहा, “छात्र तनाव में हैं और यह गंभीर है.अभी कुछ दिनों पहले कोचिंग के लिए मशहूर कोटा में तनाव के चलते तीन छात्रों ने आत्महत्या कर ली थी.”

Teacher Bharti 2022: शिक्षकों के 7000 से अधिक पदों पर आवेदन का मौका, यहां देखें पूरी डिटेल

सहाय ने कहा, “विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) सारणी हाल ही में जारी की गई थी और परीक्षा मई में आयोजित की जाएगी। फिर जेईई के लिए ऐसा क्यों नहीं किया जा सकता? सभी प्रवेश परीक्षाओं में एकरूपता होनी चाहिए.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जेईई-मेन का दूसरा सत्र अप्रैल 2023 में छह, आठ, 10-12 तारीख पर होना है. जेईई-मेन अभ्यर्थी आदित्य झा ने कहा, “असम बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं 25 जनवरी से, बिहार बोर्ड की 10 जनवरी से, तेलंगाना बोर्ड की 20 जनवरी से हैं जबकि जेईई-मेन 24-31 जनवरी से है.”



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)